Biz & Expo

जीएसटी नियमों को लेकर हो जाये सावधान,आज से लागू हो रहे हैं नए नियम

स्विगी और जोमैटो जैसे फूड एग्रीगेटर्स को शनिवार (एक जनवरी 2022) यानी आज से 5 प्रतिशत की दर से टैक्स कलेक्ट करना और फिर डिपोजिट करना होगा. यह एक ऐसा कदम है, जो टैक्स आधार का दायरा बढ़ाएगा। क्योंकि, खाद्य विक्रेता वर्तमान में जीएसटी सीमा से बाहर हैं और ऐसे में इन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से जीएसटी के लिए उत्तरदायी होंगे। फिलहाल, जीएसटी के तहत पंजीकृत रेस्टोरेंट टैक्स जमा कर रहे हैं।

साथ ही, ऊबर और ओला जैसे कैब एग्रीगेटर्स को 1 जनवरी से प्रभावी 2 और 3 व्हीलर वाहनों की बुकिंग के लिए 5 प्रतिशत जीएसटी कलेक्ट करेंगे। इसके अलावा फुटवियर पर भी शनिवार से 12 फीसदी टैक्स लगेगा। यह जीएसटी को लेकर किए गए कई बदलावों में से हैं, जो इस नए साल 2022 में लागू हुए हैं।

इसके अलावा, चोरी से निपटने के लिए, जीएसटी कानून में संशोधन किया गया है कि इनपुट टैक्स क्रेडिट अब केवल तभी उपलब्ध होगा जब करदाता के जीएसटीआर 2बी (परचेज रिटर्न) में क्रेडिट दिखाई देगा। पांच प्रतिशत अनंतिम क्रेडिट, जिसे पहले जीएसटी नियमों में अनुमति दी गई थी, उसे 1 जनवरी, 2022 के बाद अनुमति नहीं होगी।

ईवाई इंडिया के टैक्स पार्टनर बिपिन सपरा ने कहा, “इस बदलाव का उन करदाताओं की कार्यशील पूंजी पर तत्काल प्रभाव पड़ेगा, जो वर्तमान में मिलान किए गए क्रेडिट के 105 प्रतिशत का क्रेडिट प्राप्त कर रहे हैं। यह परिवर्तन उद्योग को यह सत्यापित करने के लिए भी अनिवार्य करेगा कि खरीद वास्तविक हो।”

अन्य चोरी-रोधी उपाय जो नए साल से लागू होंगे, उनमें जीएसटी रिफंड का दावा करने के लिए अनिवार्य आधार प्रमाणीकरण और उन मामलों में जहां व्यवसाय ने कर का भुगतान नहीं किया है तथा तत्काल में पिछला महीने जीएसटीआर-3 बी दाखिल किया है, उनके लिए जीएसटीआर -1 दाखिल करने की सुविधा को अवरुद्ध करना शामिल है।

Related Articles

Back to top button
Event Services