Education

जाने भारत के हिल एरिया में स्थित प्रसिद्ध बोर्डिंग स्कूल के बारे में , दाखिले के लिए देनी होगी इतनी फीस

कई ऐसे पैरेंट्स होते हैं जो कि अपने बच्चों का दाखिला किसी अच्छे बोर्डिंग स्कूल में कराना चाहते हैं। इनमें से कई पैरेंट्स की डिमांड होती है कि वे अपने किड्स को किसी हिल स्टेशन में स्थित बोर्डिंग स्कूल में प्रवेश दिला सकें। बोर्डिंग स्कूल में एजुकेशन के फायदों की बात करें तो इससे स्टूडेंट्स में आत्मनिर्भरता आती है, वे जीवन की चुनौतियों से लड़ने में अधिक सक्षम होते हैं और इससे उनमें सामाजिकता आती है। वहीं, यदि बोर्डिंग स्कूल किसी हिल स्टेशन या पर्वतीय इलाकों में हो तो स्टूडेंट्स को प्रदूषण मुक्त वातावरण, स्वच्छ हवा और प्रकृति के नजदीक रहकर एजुकेशन के साथ-साथ लर्निंग का अच्छा अवसर मिलता है। ऐसे में आइए जानते हैं भारत कुछ प्रसिद्ध ऐसे बोर्डिंग स्कूल के बारे में जो कि हिल एरिया में स्थित हैं:-

सूरी का वूडस्टॉक स्कूल

हिमालय की तलहटी में देहरादून के मसूरी में स्थित वूडस्टॉक स्कूल देश के लोकप्रिय बोर्डिंग स्कूलों में से एक हैं। एशिया के सबसे पुराने बोर्डिंग स्कूलों में से एक है और इसकी स्थापना वर्ष 1854 में की गई थी। वुडस्टॉक स्कूल में कक्षा 6 से 12 तक की कक्षाओं में पढ़ाई होतती है। इस स्कूल की फीस 17 लाख से 18.9 लाख रुपये तक है। साथ ही, इस्टैब्लिश्मेंट फीस 4 लाख रुपये और सिक्यूरिटी डिपॉजिट 3.75 लाख देना होगा। यहां एडमिशन के लिए स्कूल की वेबसाइट, woodstockschool.in पर विजिट कर सकते हैं।

मसूरी इंटरनेशनल स्कूल, मसूरी

मसूरी में ही स्थित मसूरी इंटरनेशनल स्कूल भी हिल एरिया के लोकप्रिय बोर्डिंग स्कूलों की सूची में शामिल है। यह एक ऑल-गर्ल्स बोर्डिंग स्कूल है और इसमें पहली से लेकर बारहवीं तक की कक्षाएं होती हैं। इस स्कूल की सालाना फीस 6.47 लाख रुपये से 8.25 लाख रुपये तक है। इसमें ट्यूशन फीस, बोर्डिंग एवं लॉजिंग फीस, बुक्स और स्टेशनरी तथा यूनिफॉर्म शामिल है। एडमिशन के लिए स्कूल की वेबसाइट, misindia.net पर विजिट कर सकते हैं।

बिशप कॉटन स्कूल, शिमला

हिल एरिया में बोर्डिंग स्कूल की बात करें इस लिस्ट हिमाचल प्रदेश के शिमला में स्थित बिशप कॉटन स्कूल का भी नाम आता है। यह एशिया के पुराने बोर्डिंग स्कूलों में से एक है। इसकी स्थापना वर्ष 1859 में की गई थी। इसमें नये ऐडमिशन कक्षा 3 से कक्षा 11 तक लिए जाते हैं। बिशप कॉटन स्कूल शिमला की फीस 6.1 लाख से 6.5 लाख रुपये सालाना है। इसके अतिरिक्त 3 लाख रुपये रिफंडेबल कॉशन मनी जमा करानी होगी। ऑनलाइन एडमिशन के लिए स्कूल की वेबसाइट, bishopcottonshimla.com पर विजिट कर सकते हैं।

शेरवुड कॉलेज, नैनीताल

उत्तराखण्ड के कुमाऊ रीजन के नैनीताल में स्थित शेरवुड कॉलेज एक को-एजुकेशनल रेजीडेंशियल स्कूल है। इसकी स्थापना 1869 में की गई थी। इसका कैंपस अयारपट हिल पर स्थित है। इस स्कूल की सालाना फीस 6.2 लाख रुपये से अधिक है। दाखिले के लिए स्कूल की वेबसाइट, sherwood.edu.in पर विजिट कर सकते हैं।

लॉरेंस स्कूल, लवडेल (ऊटी)

तमिल नाडु के ऊटी से पांच किमी दूर लवडेल विलेज में स्थित लॉरेंस स्कूल का कैंपस नीलगिरी हिल्स पर स्थापित है। इसकी स्थापना 1858 में की गई थी। सीबीएसई बोर्ड से सम्बद्ध इस स्कूल की सालाना फीस 8 लाख रुपये से अधिक है। इस स्कूल में दाखिले के लिए वेबसाइट, thelawrenceschool.org पर विजिट कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services