Tour & Travel

जाने क्यों महाराष्ट्र की ये जगह मोह लेगी आपका मन …

यदि आप भी कंही घूमने के बारें में सोच रहे है लेकिन कई बार सवाल यह भी होता है कि आखिर किस जगह पर जाए, यदि छुट्टियां लम्बी हो और आपके पास घूमने के लिए समय ही समय हो तो इंडिया में ऐसे कई सारे स्थान है जो आपके इन सपनों को सच कर सकते है। भारत में आज भी कई स्थान ऐसे है जहां की खूबसूरती आपके मन को मोह लेगी, और आपका उन वादियों से आने का मन भी नहीं करेगा, ऐसा प्रतीत होगा की बस यही पर अपना आशियाना बना लें, इतना ही नहीं यदि आपको प्राकृतिक वादियों से प्यार है तो आप महाराष्ट्र घूम सकते है। यहां पर आपको समुद्र किनारे पर भी पर्वत कि तलहटी मिल जाएँगी। आज हम आपको महाराष्ट्र के कुछ ऐसे ही हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे है।

ऐतिहासिक गुफाओं, विचित्र किलों व खुबसूरत झीलों के लिए लोनावाला हिल स्टेशन काफी फैमश है यहां कि खुबसूरत वादियां पर्यटकों को अपनी और खींचे रहती हैं। सहयाद्रि पर्वत पर बसा मुम्बई से कुछ ही किलो मीटर दूर खंडाला जो शांत झीलों, प्राकृतिक घाटियों के साथ बहुत ही खुबसूरत जगह है।

महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले में सहयाद्रि पहाड़ों पर बसा अम्बोली घाट में हर साल कई पर्यटकों कि भीड़ बनी रहती है। हिल स्टेशन की रानी कहा जाना वाला हिल स्टेशन महाबलेश्वर स्टेशन से लगभग 1372 मीटर कि ऊंचाई पर स्थित हैं। प्राकृतिक वादियों के कारण यह जगह पर्यटकों का केंन्द्र बना रहता है।

Related Articles

Back to top button
Event Services