Education

जानें कब JEE Main 2023 परीक्षा का पहला और दूसरा सत्र होगा चालू ..

जेईई मेंस ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया फिलहाल चल रही है। ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट https://jeemain.nta.nic.in/ पर अप्लाई कर रहें हैं। इस परीक्षा के लिए एप्लीकेशन फॉर्म 12 जनवरी, 2022 तक स्वीकार किए जाएंगे। अभी तक, जिन छात्र-छात्राओं ने जेईई मेंस एग्जाम के लिए आवेदन नहीं किया हो वे ऐसा कर सकते हैं। इसी बीच जेईई एडवांस परीक्षा पर ताजा अपडेट आ रही है।

मई में हो सकती है जेईई एडवांस परीक्षा 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जेईई एडवांस 2023 परीक्षा मई 2023 में आयोजित होने की उम्मीद है। जेईई एडवांस की तारीखें संबंधित आईआईटी द्वारा परीक्षा आयोजित करने के बाद जारी की जाएंगी। मीडिया रिपोर्ट्स में एक्सपर्ट और पिछले परीक्षा ट्रेंड के अनुसार कहा गया है कि, जेईई एडवांस का आयोजन नीट यूजी परीक्षा आयोजन के बाद किया जाएगा। वहीं, अगर नीट यूजी की बात करें तो यह 07 मई को निर्धारित है। इसके बाद जेईई एडवांस परीक्षा आयोजन होने की उम्मीद है। बता दें कि आईआईटी संस्थानों में दाखिले के लिए जेईई मेंस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। स्टूडेंट्स ध्यान दें कि सटीक जानकारी के लिए स्टूडेंट्स को आधिकारिक वेबसाइट का रुख करना होगा। 

दो सेशन में होगी जेईई मेंस परीक्षा 

जेईई मेन परीक्षा2023 का पहला सत्र 24, 25, 27, 28, 29, 30 और 31 जनवरी को होगा, जबकि दूसरा चरण अप्रैल में होना है। परीक्षा के लिए आवंटित किए गए शहरों की जानकारी जनवरी के दूसरे सप्ताह में दी जाएगी। बता दें कि NTA ने JEE Main 2023 के लिए सामान्य पुरुष आवेदकों के लिए फीस 1,000 और महिला उम्मीदवारों के लिए 800 है। वहीं परीक्षा से जुड़ी अहम जानकारी के लिए अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

Related Articles

Back to top button
Event Services