Sports

जानिए वो कौन से लोग हैं जिन्होंने विराट कोहली और रवि शास्त्री को ICC टूर्नामेंट में हराने की बनाई रणनीति

भारतीय क्रिकेट टीम ने आइसीसी टी20 विश्व कप में अपने अभियान का अंत जीत से साथ किया। टीम इंडिया ने नामीबिया के खिलाफ 9 विकेट की बड़ी जीत दर्ज की लेकिन फिर भी निराशा के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो गई। यह बतौर कप्तान विराट कोहली का आखिर टी20 टूर्नामेंट था। इसके बाद अब वह भारतीय टी20 टीम की कप्तानी नहीं करेंगे। कोच रवि शास्त्री का भी कार्यकाल इस टूर्नामेंट के साथ खत्म हो गया। ये जोड़ी आइसीसी टूर्नामेंट जीतने में नाकाम रही।

बतौर कोच शास्त्री ने टीम इंडिया के लिए कई कामयाब विदेशी दौरे किए लेकिन आइसीसी टूर्नामेंट में नाकामी ही मिली। टीम को अलविदा कहने के साथ ही वह अपने दिल में इस टिस के लेकर भी जाएंगे। आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड में टेस्ट मैच जीतने का कमाल करने वाली कोच कभी भी भारत को अपने कार्यकाल में आइसीसी ट्राफी नहीं दिला पाए।

jagran

ये दो टीमें बनी टीम इंडिया के लिए रोड़ा

कप्तान कोहली और कोच शास्त्री के आइसीसी ट्राफी को जीतने की राह में दो टीमें ही रोड़ा बनीं। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड ने इस जोड़ी के आइसीसी टूर्नामेंट जीतने की उम्मीद को अधूरा रखा। कोहली की कप्तानी में भारत 2017 में चैंपियंस ट्राफी के फाइनल में पहुंचा था। यहां पाकिस्तान ने भारत हराते हुए खिताब जीता और कोहली खाली हाथ लौटे।

jagran

इसके बाद साल 2019 में कोहली कोच शास्त्री के साथ काम करते हुए वनडे विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंचे। टूर्नामेंट जीतने से दो कदम दूर न्यूजीलैंड की टीम ने उसे मात दी। भारत को दो दिन में हुए मैच के फैसले में कीवी टीम से हार मिली। टूर्नामेंट में सफर मायूसी के साथ खत्म हुआ।

jagran

2021 में भारतीय टीम टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में पहुंची थी। कोहली और कोच शास्त्री की जोड़ी को यहां जीत की उम्मीद थी लेकिन न्यूजीलैंड ने एक बार फिर से मात दिया। कोहली की टीम मैच के आखिरी दिन में चूक कर गई और कीवी टीम ने ट्राफी अपने नाम कर ली। 2021 टी20 विश्व कप के पहले राउंड में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड ही वो दो टीमें रही जिनसे हारने के बाद भारत टूर्नामेंट से बाहर हो गया।

Related Articles

Back to top button
Event Services