Tour & Travel

जानिए दुनिया की ऐसी कौन सी ट्रेने हैं जिनकी सवारी है सबसे महंगी!

ट्रेन की सवारी की सुंदरता और रोमांस को सिर्फ एक उत्साही यात्री ही समझ सकता है। ट्रेन के अलावा यात्रा का कोई भी ऐसा तरीका नहीं है जो इतना रोमांटिक हो सकता है। और साथ ही ऐसी यात्रा की कल्पना करें जो विलासिता से घिरी हो और दुनिया के कुछ सबसे शानदार परिदृश्यों को निहारते हुए आप पुराने ज़माने की यात्रा कर रहे हों। भारत में ज़्यादातर लोग ट्रेन का सफर करना पसंद करते हैं, क्योंकि यह सस्ता होता है, लेकिन दुनिया में ऐसी भी ट्रेने हैं, जिसका सफर काफी महंगा और लग्ज़री से भरपूर होता है।

तो आइए जानें दुनिया भर की कुछ सबसे महंगी ट्रेन सवारी के बारे में:

महाराजा एक्सप्रेस लक्ज़री ट्रेन, भारत

आप जैसे ही ट्रेन में अपने क़दम रखेंगे, राजाओं और महारानियों के दौर में चले जाएंगे। इस ट्रेन का हर हिस्सा एंटीक और रॉयल्टी से भूरपूर है। यह पहियों पर एक तरह की शाही हवेली है। महाराजा एक्सप्रेस भारत की शीर्ष लग्ज़री ट्रेन है, जो एक अद्भुत यात्रा का अनुभव प्रदान करती है।

वेनिस सिम्पलॉन ओरिएंट एक्सप्रेस, यूरोप

वेनिस सिम्पलॉन ओरिएंट एक्सप्रेस (वीएसओई) को दुनिया में सबसे महंगी ट्रेन की सवारी में गिना जाता है। इसके ज़रिए आप प्रमुख यूरोपीय गंतव्यों की सैर कर सकते हैं। ट्रेन पेरिस-इस्तांबुल और इस्तांबुल-वेनिस के बीच 6 दिन/5 रात के टूर पैकेज की पेशकश करती है। ट्रेन में 17 सुपर स्टाइलिश कैरिज, केबिन सूट और डबल केबिन हैं।

रॉयल स्कॉट्समैन, यूके

ओरिएंट-एक्सप्रेस होटल द्वारा संचालित, रॉयल स्कॉट्समैन को पूरे ब्रिटेन की यात्रा करने में 8 दिन/7 रातें लगती हैं। इस लग्ज़री ट्रेन में सीटें सीमित हैं और ट्रेन में एक बार में सिर्फ 36 मेहमानों को ही जाने की अनुमति है। इसलिए पहले से बुकिंग कराना ज़रूरी है।

अफ्रीका की रोवोस रेल प्राइड, दक्षिण अफ्रीका

यह लग्ज़री ट्रेन यात्रियों को केप टाउन से काहिरा का भ्रमण कराती है। यह ट्रेन हर सप्ताह प्रिटोरिया और केप टाउन के बीच चलती है और सिर्फ 72 यात्रियों को ले जाती है। यह रॉयल सूट, डीलक्स सूट और पुलमैन सूट श्रेणियों में आवास की पेशकश करने वाली दुनिया की सबसे महंगी ट्रेन की सवारी में से एक है। सभी सुइट विश्व स्तरीय सुविधाओं, विशाल बिस्तरों और सुंदर स्नानघरों से परिपूर्ण हैं।

पैलेस ऑन वील्स, भारत

पैलेस ऑन व्हील्स, भारत की एक और लक्ज़री ट्रेन है। ट्रेन में शानदार बाथरूम और सोने की सुविधा है। इसमें परोसा जाने वाला भोजन अविश्वसनीय है! इसमें कोई शक नहीं कि आपको इसकी सवारी के दौरान राजाओं के लिए बने व्यंजनों का स्वाद चखने का मौका मिलेगा।

Related Articles

Back to top button
Event Services