Health

हाथ-पैरों से जुड़े ये लक्षण बताते हैं आपको है किडनी की समस्या

यदि आप किडनी डैमेज के लक्षणों का पता लगाना चाहते हैं तो यहां दिए गए लक्षण आपके बेहद काम आ सकते हैं. जानते हैं इन लक्षणों के बारे में…

हाथ-पैरों से जुड़े ये लक्षण बताते हैं आपको है किडनी की समस्या
kidney failure के lakshan

किडनी अंग हमारे शरीर में महत्वपूर्ण भूमिका को निभाता है. ऐसे में बता दें कि यदि व्यक्ति को किडनी डिसॉर्डर हो जाए तो कुछ लक्षण नजर आ सकते हैं. इन लक्षणों के बारे में लोगों को पता होना जरूरी है. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि यदि व्यक्ति की किडनी डैमेज होने लगती है तो कौन से लक्षण नजर आ सकते हैं. पढ़ते हैं आगे…

किडनी डैमेज के लक्षण

  1. जब व्यक्ति की किडनी डैमेज होने लगती है तो उसकी किडनी में बार-बार स्टोन बनना शुरू हो जाता है. दरअसल यूरिन में मिनरल और सॉल्ट डिपोजिशन के कारण बार-बार पथरी की समस्या होती है. यह संकेत इस बात की तरफ इशारा करता है कि आपकी किडनी जल्दी डैमेज हो सकती है.
  2. जब व्यक्ति को पथरी की समस्या हो जाती है तो कमर में दर्द, यूरिन में झाग, यूरिन करते समय जलन, यूरिन के वक्त दर्द, बुखार, थकान, उल्टी होना, भूख ना लगना आदि लक्षण नजर आ सकते हैं.
  3. यदि व्यक्ति की किडनी खराब होने लगती है तो उनमें से एक लक्षण होता है किडनी का फेल होना. किडनी फेल किसी अन्य किडनी डिसऑर्डर के कारण हो सकती है. जब शरीर से वेस्ट फ्लूड निकलने की क्षमता खत्म हो जाती है तब यह स्थिति पैदा हो सकती है.
  4. बता दें कि किडनी फेल होने पर व्यक्ति को उंगली और पैरों में सूजन, छाती में दर्द, चक्कर आना, स्किन पर लाल चकते होना, खुजली होना, सांस फूलना आदि लक्षण नजर आ सकते हैं.
  5. ध्यान रखें जब भी आपको पैरों में हाथों में सूजन महसूस हो तो यह भी किडनी की खराबी के लक्षणों में से एक हो सकते हैं. ऐसे में व्यक्ति को तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है. हाथ पैरों में सूजन किडनी की समस्या के शुरुआती लक्षणों में से एक हैं.

Related Articles

Back to top button
Event Services