Education

जानिए कब जारी होगी जेईई मेंस परीक्षा तारीख,यहां देखें पूरी डिटेल्स

जेईई मेंस परीक्षा तिथि का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) जल्द ही जेईई मेंस 2022 परीक्षा की तारीख आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जारी करेगी। वहीं अगर, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो तिइसी सप्ताह जारी हो सकती है। हालांकि इस संबंध में कोई आधिकारिक सूचना नहीं है इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे एग्जाम डेट सहित पूरा शेड्यूल देखने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर ही विजिट करते रहें।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, एनटीए जेईई मेंस 2022 की परीक्षा दो सत्रों-अप्रैल और मई में आयोजित करने जा रही है। वहीं परीक्षा प्राधिकरण मार्च के पहले यानी कि इसी सप्ताह में जेईई मेन आवेदन पत्र 2022 जारी कर सकता है। जेईई मेंस एग्जाम डेट जारी होने के साथ-साथ पूरा शेड्यूल जारी किया जाएगा। इसके अनुसार, आवेदन फॉर्म प्रक्रिया में पंजीकरण, फॉर्म भरना, दस्तावेज अपलोड करना और शुल्क का भुगतान सहित अन्य जानकारी शामिल होगी। 

जेईई मेंस एप्लीकेशन फॉर्म जारी होने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

जेईई मेंस एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट – jeemain.nta.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद, जेईई मेन 2022 पंजीकरण पूरा करें। आवेदन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके लॉगिन करें। आवेदन पत्र में विवरण भरें।विनिर्देश के अनुसार फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैन की गई तस्वीरों को अपलोड करें। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में करें। जेईई मेंस 2022 पंजीकरण फॉर्म का पूर्वावलोकन करें और जमा करें। इसके बाद प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख लें।

स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि परीक्षा फॉर्म भरने से पहले जेईई मेंस 2022 पंजीकरण फॉर्म भरने से पहले एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया की जांच कर लें। वहीं इस परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए आवेदकों को साल 2020, 2021 में कक्षा 12 परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलावा, संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2022 का आवेदन पत्र भरने वाले अभ्यर्थियों को आवश्यक दस्तावेज तैयार रखने होंगे। लेट फीस से बचने के लिए, उम्मीदवारों को अंतिम तिथि से पहले जेईई 2022 आवेदन पत्र भरने की सलाह दी जाती है। 

Related Articles

Back to top button
Event Services