Sports

जानिए आखिर क्यों शेन वार्न नहीं थे वर्ल्ड के बेस्ट स्पिनर,पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने बताई ये वजह

आस्ट्रेलिया के दिग्गज लेग स्पिनर शेन वार्न महज 52 साल की उम्र में ही दुनिया को अलविदा कह गए। उनके अचानक निधन से पूरा क्रिकेट जगत हैरान है और इस महान गेंदबाज के जाने का दुख हर किसी को है। शेन वार्न ने टेस्ट क्रिकेट में 700 से ज्यादा विकेट लिए थे और वो ऐसा करने वाले दुनिया के पहले स्पिनर थे। वार्न अपने समय के बेस्ट स्पिनर थे और कई क्रिकेट के जानकार उन्हें वर्ल्ड का सबसे महान स्पिनर तक मानते हैं, लेकिन टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर की राय वार्न के मामले में कुछ अलग है।

सुनील गावस्कर ने टूडे ग्रुप से बात करते हुए कहा कि शेन वार्न को गेंद को मूव कराने में महारथ हासिल थी और वो कलाई के जादूगर थे। फिंगर स्पिनर के पास कंट्रोल होता है, लेकिन कलाई से गेंद को घूमाना या लेग स्पिन गेंदबाजी करना एक कला है। शेन वार्न अपने फन में माहिर थे, लेकिन वो मेरे लिए दुनिया के बेस्ट स्पिनर नहीं है। मैं मुथैया मुरलीधरन को शेन वार्न से ज्यादा बेहतरीन गेंदबाज मानता हूं। 

सुनील गावस्कर ने कहा कि मैं भारतीय स्पिनर्स और मुथैया मुरलीधरन को शेन वार्न के ऊपर मानता हूं। अगर आप शेन वार्न के रिकार्ड को देखें कि भारत के खिलाफ उनकी गेंदबाजी कैसी रही है तो वो बेहद साधारण है। भारतीय बल्लेबाजों के पास स्पिन के खेलने की शानदार क्षमता होती है और इस वजह से शेन वार्न भारत में ज्यादा सफल नहीं हो पाए। आपको बता दें कि शेन वार्न का निधन थाइलैंड में हार्ट अटैक से हो गया था जहां पर वो तीन महीनों की छुट्टियां मनाने के लिए गए हुए थे। 5 मार्च की शाम को शेन वार्न का निधन हुआ था जबकि उसी दिन कुछ घंटों पहले पूर्व आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर राड मार्श का निधन 74 साल की उम्र में हो गया था। 

Related Articles

Back to top button
Event Services