National

जबलपुर रेल मंडल में लगीं 44 आटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन में से 40 खराब,रेलवे द्वारा जनरल टिकट ऐप फिलहाल बंद

रेलवे ने ट्रेनों में जनरल टिकट की सुविधा शुरू कर दी गई है। जबलपुर मंडल से रवाना होने वाली लगभग 30 ट्रेनों में यात्रियों को जनरल टिकट मिलने लगी है। इस सुविधा का उपयोग करने यात्रियों को जनरल टिकट लेने जिस परेशानी से गुजरना पड़ रहा, उसका अंदाजा स्टेशन के जनरल टिकट काउंटर के बाहर लगी कतार को देखकर लग जाएगा। यहां पर इस गर्मी में टिकट काउंटर के बाहर लगी लंबी कतार, एक-दूसरे का धक्का मारते यात्री और छोटी-छोटी बातों को लेकर हो रहे विवाद। इन सब को देखकर अधिकतर यात्री तो बिना टिकट की ट्रेन में सवार हो रहे हैं। यह नजारा न सिर्फ जबलपुर रेलवे स्टेशन का है, बल्कि कटनी, सतना, रीवा, दमोह, सागर, नरसिंहपुर, पिपरिया समेत अधिकांश स्टेशनों में यही हालात हैंं।

रेलवे ने इस परेशानी से बचने के लिए स्टेशनों पर एटीवीएम यानि आटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन और जनरल टिकट एप की सुविधा दी, लेकिन मौजूदा स्थिति यह है कि मंडल में लगीं 44 एटीवीएम में से 40 में खराबी आ चुकी है। वहीं रेलवे द्वारा जनरल टिकट लेने के लिए जांच किए गए एप को क्रिस ने फिलहाल बंद कर दिया है, जिससे यात्री को मजबूरी में टिकट काउंटर की लंबी कतार में घंटों जूझने के बाद ही टिकट मिल रही है।

मशीन सुधारने मंडल ने जोन को लिखा पत्र

जबलपुर मंडल के रेलवे स्टेशन में जनरल टिकट लेने के लिए लगाई गईं एटीवीएम मशीनों को सुधारने के लिए कमर्शियल विभाग ने पश्चिम मध्य रेलवे जाेन के कमर्शियल विभाग को अप्रैल माह में पत्र लिखा था। इसमें यह बताया गया कि अधिकांश एटीवीएम खराब हैं, जिन्हें तत्काल सुधारा जाए। अभी तक इस पर अमल नहीं हुआ। सूत्रों के मुताबिक इन मशीनों को 2015 में लगाया गया था। ये अपनी तय लाइफ पूरी कर चुकी हैं। इनमें जो पार्ट् स खराब हो चुके हैं, वह महंगे हैं। एक पार्ट् स की कीमत लगभग डेढ़ लाख रुपये हैं। दिक्कत यह है कि इन मशीनों को पमरे के कमर्शियल विभाग ने खरीदा था, इसलिए इन्हें बनवाने की जिम्मेदारी भी उनके पास है, लेकिन वे बजट की कमी का रोना रो रहे हैं।

यह हैं हालात

जबलपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म एक और छह में जनरल टिकट काउंटर है। सबसे ज्यादा भीड़ प्लेटफार्म छह के जनरल टिकट काउंटर पर होती है। 24 घंटे में जबलपुर से लगभग 4 हजार से ज्यादा यात्री जनरल टिकट लेकर सफर करते हैं, जिन्हें काउंटर से ही टिकट लेना पड़ रही है। यही हालात कटनी, सतना, रीवा, दमोह, सागर और नरसिंहपुर, पिपरिया समेत अन्य रेलवे स्टेशन पर हैं। मेमो ट्रे से लेकर हर ट्रेन के जनरल कोच की टिकट लेने के लिए यात्री को मशक्कत करनी पड़ रही है। कई बार महिलाएं और बच्चे भीड़ देखकर टिकट ही नहीं लेते।

.एक नजर में

– जबलपुर से 30 ट्रेनों में जनरल टिकट की सुविधा है

– जबलपुर से गुजरने वाली लगभग 50 ट्रेन में जनरल टिकट की सुविधा है

– जबलपुर से 24 घंटे में लगभग चार हजार जनरल टिकट लेते हैं।

– जबलपुर मंडल के सभी स्टेशनों से लगभग 12 हजार यात्री जनरल टिकट लेते हैं ।

– जनरल टिकट 20 एटीवीएम और टिकट काउंटर से ही मिलती है।

20 नई एटीवीएम लगाईं 40 और लगेंगी

जबलपुर रेल मंडल में 20 नई एटीवीएम लगाई गई हैं। जल्द ही कमर्शियल विभाग 40 और एटीवीएम मशीनें मांगवाने जा रहा है, जो जल्द ही यह सभी स्टेशनों में लग जाएगी। इधर एप को भी 30 जून तक शुरू कर दिया जाएगा, जिससे जनरल टिकट ली जा सकती है।-विश्वरंजन, सीनियर डीसीएम, जबलपुर रेल मंडल

Related Articles

Back to top button
Event Services