Life Style

चेहरे के दाग- धब्बों से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा का करें इस्तेमाल, जानें फायदे….

एलोवेरा चेहरे के दाग, धब्बों को कम करने में मदद करता है। इसको सिर्फ सुंदरता ही नहीं बल्कि हेयर, वेट लॉस, डायबिटीज और एसिडिटी के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसमें कोई शक नहीं कि हर दूसरी महिला की तरह आप भी अपनी स्किन का बेहद अच्छे से ख्याल रखती होंगी और इसके लिए आप महंगे से महंगा ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदती हैं लेकिन फिर भी कोई रिजल्ट नहीं निकलता।



आप जितने मर्जी महंगे प्रोडक्ट्स खरीद लें लेकिन घरेलू नुस्खों से बेहतर स्किन के लिए कोई उपाए नहीं है क्योंकि इन प्रोडक्ट्स में केमिकल्स के अलावा और कुछ नहीं होता। इन्ही घरेलू नुस्खों में से एक है एलोवेरा जो खूबसूरती को निखारने के लिए बेहद फायदेमंद होता है। एलोवेरा स्किन के लिए अमृत के समान है क्योंकि उसमें मौजूद antioxidants चेहरे को एक नई खूबसूरती और चमक देते है जिससे आपके चेहरे की रौनक ही बढ़ जाएगी।

त्वचा

अक्सर सर्दियों में महिलाओं की स्किन बेहद रूखी हो जाती है। इसके लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकती है क्योंकि इसमें anti-oxidants की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। ये anti-oxidants स्किन को सही मायने में नमी प्रदान करती है जो कि स्किन को रूखी होने से बचाता है।

साथ ही स्किन का pH लेवल भी बरकरार रखती है जो आपकी स्किन को मॉइस्चराइज कर सॉफ्ट और खूबसूरत बनाता है। एलोवेरा हर तरह की स्किन के लिए अमृत के समान है चाहे आपकी स्किन किसी भी प्रकार की हो। एलोवेरा स्किन को मॉइस्चराइज करने का काम करता है। यह फेस के दाग-धब्बों को कम करने में भी मदद करता है। एलोवेरा जेल को मामूली कटे, जले स्थान पर भी लगाया जा सकता है।

स्ट्रेच मार्क्स

प्रेग्नेंसी के दौरान आए स्ट्रेच मार्क्स से आपकी स्किन की खूबसूरती पर एक दाग सा लग गया है तो एलोवेरा का इस्तेमाल करके आप इन्हें कम कर सकती हैं क्योंकि एलोवेरा स्ट्रेच मार्क्स को ठीक करने के लिए एक आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट है क्योंकि एलोवेरा में अधिक मात्रा में नमी मौजूद होती है जो प्रेग्नेंसी की दौरान आए स्ट्रेच मार्क्स को कम करती है और स्किन को बेहद सॉफ्ट बनाने में मददगार है।

पिम्पल्स

अक्सर महिलाएं चेहरे के पिम्पल्स से परेशान रहती है और वे इसे ठीक करने के लिए ना जाने कितने ही महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। पिम्पल्स होने के ज्यादातर दो कारण होते हैं। हार्मोन का बदलना और गलत मॉइस्चराइजेशन। लेकिन कारण कोई भी हो एलोवेरा पिम्पल्स से फाइट कर चेहरे को एक नई चमक देता है। पिंपल्स से परेशान हैं, तो एलोवेरा जेल और शहद को मिलाकर फेस पर लगाएं। ये आपको साफ-सुधरी स्कीन देने का काम कर सकतें हैं।

वेट लॉस

एलोवेरा जूस वजन घटाने के लिए अच्छा माना जाता है, क्योंकि एलोवेरा में पर्याप्त मात्रा में विटामिन और फाइबर के गुण पाए जाते हैं जो वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

हेयर

एलोवेरा बालों को झड़ने से रोकने का काम करता है। ये आपके बालों को मुलायम, चमकदार और डैंड्रफ फ्री बनाने में मदद कर सकता है। एलोवेरा जेल बालों को सफेद होने से भी बचा सकता है।

डिस्क्लेमर : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Related Articles

Back to top button
Event Services