National

चीन तीन बच्चे पैदा करने वाले दंपत्तियों को दे रहा ये बड़ी सुविधाएं, देश में युवाओं की कम होती आबादी से चिंतित है सरकार

जन सांख्यिकी में तेजी से हो रहे बदलाव को थामने के लिए चीन तीन बच्चे पैदा करने वाले दंपत्तियों को बड़ी सुविधाएं दे रहा है। अगस्त 2021 में लागू तीन बच्चों को जन्म देने वाली नीति के तहत माता-पिता को बेबी बोनस, सवेतन अवकाश, टैक्स में छूट, बच्चों के पालन-पोषण में सुविधाएं और कुछ अन्य लाभ दिए जा रहे हैं। यह बात इजरायल के सेंटर आफ पालिटिकल एंड फारेन अफयर्स के प्रमुख फेबियन बुसार्ट ने टाइम्स आफ इजरायल में लिखे ब्लाग में बताई है।

बताया गया है कि चीन सरकार ने तीन बच्चे पैदा करने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए अधिकारियों और संगठनों को भी जिम्मेदारी दी है। ब्लाग में बताया है कि बीजिंग डेबीनांग टेक्नोलाजी ग्रुप अपने कर्मियों को बच्चे पैदा करने के लिए 90 हजार युआन (करीब 11.50 लाख रुपये) की नकद धनराशि, 12 महीने से ज्यादा का मातृत्व और पितृत्व अवकाश दे रहा है। इसी प्रकार यात्रा के लिए आनलाइन सुविधाएं देने वाली कंपनी ट्रिपडाटकाम अपने कर्मचारियों के संतान होने का सारा खर्च उठा रही है। सरकार और प्राइवेट कंपनियों को यह सब सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के निर्देश पर करना पड़ रहा है। पार्टी देश में युवाओं की कम होती आबादी और उससे देश के विकास पर पड़ने वाले असर से चिंतित है। इसके चलते राष्ट्रपति शी चिनफिंग का 2035 तक देश में उत्पादकों की मांग को दो गुना करने का लक्ष्य भी खटाई में पड़ने की आशंका है।

चीन में सरकारी अधिकारियों के वेतन में भारी कटौती

कोरोना काल में चीन की आर्थिक स्थिति डगमगाने के भी संकेत हैं। इसके चलते लाखों अधिकारियों के वेतन में 25 प्रतिशत तक की कटौती की गई है। ज्यादा वेतन पाने वाले शिक्षकों और अधिकारियों से उनके पूर्व भुगतान हुए बोनस की धनराशि वापस मांगी गई है। हांगकांग पोस्ट के अनुसार हेनान, जियांग्शी और गुआंगडोंग प्रांतों में अधिकारियों और शिक्षकों को 20 हजार युआन (करीब 2.36 लाख रुपये) वापस करने के लिए कहा गया है। पूरे चीन में सरकारी क्षेत्र में कार्य करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को बोनस का भुगतान अगले आदेश तक रोक दिया गया है।

Related Articles

Back to top button
Event Services