Health

घुटनों को झट से गोरा कर देगा नारियल का तेल, इस तरह करे इस्तेमाल

दुनियाभर में कई लोग अपनी कोहनी के कालेपन से परेशान रहते हैं। आज के समय में चेहरे को चमकाने और गोरा बनाने के लिए लोग तरह-तरह के जतन करते हैं लेकिन कोहनी और घुटने पर ध्यान नहीं देते। लेकिन आपको सुंदर दिखने में इनका भी अहम योगदान होता है ऐसे में घुटने और कोहनी को साफ करना कोई मुश्किल काम नहीं और न ही इसके लिए आपको पार्लर जाने की जरूरत है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो आपके काम आ सकते हैं।

नारियल का तेल- नारियल का तेल त्वचा को गोरा बनाने में काफी मददगार है। जी दरअसल इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई मौजूद होता है जो स्किन टोन को लाइट करता है। इसी के साथ ही ये त्वचा को मॉश्चराइज्ड भी रखता है और डैमेज स्‍किन को रीपेयर भी करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए  नहाने के बाद नारियल तेल की कुछ बूंदें लेकर हल्के हाथों से कोहनी और घुटने पर लगाइए। उसके बाद करीब 10 से 15 मिनट तक मालिश कीजिए। ऐसा दिन में दो से तीन बार ऐसा करें। आप चाहे तो नारियल के तेल में नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर मसाज कर सकते हैं। इसके अलावा नारियल के तेल में अखरोट का पाउडर मिलकार लगाने से भी फर्क पड़ता है।

चीनी- चीनी एक बहुत अच्छा और नेचुरल स्क्रबर है और चीनी के दानें डेड स्किन हटाने में मददगार होते हैं जिससे त्वचा की रंगत बढ़ती है। ऐसे में आप चीनी में ऑलिव ऑयल मिलाकर प्रभावित जगह पर मसाज करें और इसे घुमावदार तरीके से लगाएं। उसके बाद में इसे गर्म पानी से साफ कर लें।

बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा क्लींजर की तरह काम करता है क्योंकि इससे पिग्मेंटेशन भी दूर होता है और प्रभावित अंग साफ हो जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए बेंकिंग सोडा को दूध में मिलाकर इफेक्टिव जगह पर लगाएं। इसे हल्के गुनगुने पानी से ही साफ करें।

एलोवेरा- एलोवेरा एक नेचुरल स्किन लाइटनर है। इसी के साथ ही इसके इस्तेमाल से नमी भी बनी रहती है। जी हाँ और यह नई कोशिकाओं को बनने में भी मदद करता है।

Related Articles

Back to top button
Event Services