Health

क्या आप भी दो मुंहे बालों से हैं परेशान तो अपनाए यह घरेलू उपाय

सुंदर बाल महिलाओं की खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं, हालाँकि बढ़ते प्रदूषण व हेयर केयर से जुड़ी कुछ गलतियों के कारण बालों संबंधी समस्याएं होने लगती है। इस लिस्ट में Splits Hair यानि दोमुंहे बालों की समस्या भी शामिल है। जब बाल दो मुंहे हो जाते हैं तो बड़े बुरे दिखने लगते हैं और इससे कोई अच्छा हेयर स्टाइल भी नहीं बन पाता है। ऐसे में बालों को नीचे से ट्रिम करवाना ही एक तरीका हर लड़की को सूझता है, हालाँकि अगर आप ऐसा नहीं करना चाहती हैं तो इसकी जगह कुछ कारगर उपाय अपना सकती है जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

गर्म तौलिया करें इस्तेमाल- आप गर्म तौलिए की मदद से दोमुंहे बालों की समस्या से बच सकती है। जी दरअसल इसके लिए नारियल तेल को गुनगुना करके बालों की जड़ों पर लगाएं। उसके बाद में गर्म पानी में तौलिया डुबोकर निचोड़े और उससे सिर को 5 मिनट तक लपेट लें। अब आप इस प्रक्रिया को 3-4 बार दोहराएं। इससे तेल बालों व स्कैल्प पर अच्छे से अवशोषित होने में मदद मिलेगी। ऐसे दोमुंहे बालों की समस्या दूर होकर बाल घने, लंबे, मुलायम व शाइनी होंगे।

माइल्ड हर्बल शैंपू का करें इस्तेमाल- कैमिकल वाले शैंपू का इस्तेमाल करने से दोमुंह बालों की समस्या सताती है। ऐसा करने से बचने के लिए माइल्ड हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करें। वहीं इसके बाद बालों पर कंडीशनर या हेयर सीरम जरूर लगाएं। ऐसा करने से बाल जड़ों से पोषित होंगे और दोमुंहे बालों की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

अंडे से बनाएं हेयर पैक- इसके लिए एक बाउल में 1-2 अंडे की जर्दी में जरूरत अनुसार बादाम, नारियल या जैतून तेल मिलाएं। उसके बाद इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर स्कैल्प से पूरे बालों पर लगाएं। करीब 30 मिनट तक इसे लगाकर रखें और बाद में माइल्ड शैंपू से धो लें।

Related Articles

Back to top button
Event Services