Food & Drinks

घर वालों लिए एक बार जरुर बनाए बिना अंडे वाला चॉकलेट केक,बहुत आसान है विधि

किसी खास का जन्मदिन आ रहा है और आप घर पर केक बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो चॉकलेट केक कैसा रहेगा ? जी दरअसल यह केक बनाने में बड़ा आसान है और खाने में तो आपको पता ही होगा कि इससे बेस्ट कुछ नहीं। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कैसे आपको बनाना है चॉकलेट केक?

चॉकलेट केक बनाने के लिए सामग्री-
250 gram मैदा
200 gram कन्डैस्ड मिल्क
200 gram दूध
100 gram मक्खन
100 gram पिसी चीनी
50 gram कोको पाउडर
1 टी स्पून बेकिंग पाउडर
1/2 टी स्पून बेकिंग सोडा
1/4 टी स्पून नमक

चॉकलेट केक बनाने की विधि- सबसे पहले केक बनाने वाले बर्तन को ले और उसे हल्का सा गरम करे और उसके चारो तरफ मक्खन लगाकर उसे चिकना कर ले। इसके बाद उस बर्तन में मैदा डाले और चारो तरफ फैला ले। अब एक बर्तन में मैदा ले उसमे नमक, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर और कोको पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करे। इसके बाद इस सारे मिश्रण को छलनी की मदद से एक बार छान ले। अब दूसरा बर्तन ले उसमे घी, चीनी और कंडेंस्ड मिल्क को डालकर अच्छे से मिला दे और एक घोल तैयार कर ले। अब इस घोल को अच्छे से फेट ले और इस घोल में मैदा वाला मिश्रण डाले और अच्छे से फेट ले, हालाँकि इस दौरान ध्यान रखे की मिश्रण में गुठली ना बने।

अब  मिश्रण में थोड़ा सा दूध डाल ले और अच्छे से फेटकर रख ले। लीजिये केक बनाने का मिश्रण तैयार है। अब एक कुकर ले उसकी तली में नमक बिछा ले और गरम करने के लिए गैस पर रख दे। इसके बाद केक वाला बर्तन ले जिसे पहले ही चिकना करके रखा हुआ है उसमे बना हुआ केक का मिश्रण डाले और फैला ले। अब इस बर्तन को गरम कुकर में रखे और ढक्कन को उल्टा ढककर रख दे। इस दौरान ढक्कन से सिटी निकाल दे और केक को कुछ देर पकने के लिए छोड़ दे। करीब 15-20 मिनट के बाद ढक्कन हटाकर देखे आपका केक तैयार हो गया होगा। अब उसे कुछ देर ठंडा होने दें और कुछ देर बाद चाकू की मदद से केक को बर्तन से निकाल लें।

Related Articles

Back to top button
Event Services