Food & Drinks

घर पर लेना चाहते हैं आइसक्रीम का स्वाद ,तो अपनाये ये रेसिपी

अगर आप गर्मी में आइसक्रीम खाने के शौकीन है तो आप घर पर दूध से आइसक्रीम बना सकते हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं दूध से आइसक्रीम बनाने का तरीका। 

दूध से आइसक्रीम बनाने के लिए सामग्री-
कंडेंस मिल्क के 2 (400 से 450 ml) के केन
1/2 कप या 60 g एगेव सिरप, मेपल सिरप, शहद, टर्बिनाडो चीनी, या गन्ने की चीनी
1/4 छोटा चम्मच नमक
2 चम्मच कॉर्नस्टार्च
1 1/2 छोटा चम्मच वनीला एक्सट्रेक्ट
ऑप्शनल एक्सट्रा चीजें: नट्स (ड्राई फ्रूट्स), चॉकलेट (या कैरोब) चिप्स, फ्रूट प्यूरी, बगैरह

दूध से आइसक्रीम बनाने की विधि- सबसे पहले एक सॉसपैन में कोकोनट मिल्क डालें। अब कोकोनट मिल्क के केन को खोलने से पहले उसे अच्छी तरह से हिला लें और उसकी आधा कप मात्रा मापें और अभी के लिए इसे एक साइड रख दें। बाकी के कोकोनट मिल्क को सॉसपैन में डालें। अब अपनी आइसक्रीम के लिए आपकी पसंद के हिसाब से एगेव, मेपल सिरप, शहद या चीनी मापें। इसे सॉसपैन में एड करें। नमक को भी मापें और उसे भी एड करें। इसके बाद मीडियम हीट पर कोकोनट मिल्क को 1 से 2 मिनट के लिए चलाएं।

अब कॉर्नस्टार्च और बचाकर रखे कोकोनट मिल्क को मिलाएँ। इसके बाद  कॉर्नस्टार्च मिक्स्चर को गरम, मीठे कोकोनट मिल्क के साथ में मिलाएँ और इन दोनों को मिक्स करने के लिए आराम से व्हिस्क करें। अब हीट को बढ़ा दें और मिक्स्चर के पकने और गाढ़े होने शुरू करने पर उसे हिलाएँ। इसमें 6-8 मिनट तक का टाइम लग जाएगा। उबाल आने दें। जब आपका बेस गाढ़ा हो जाए, बर्नर को बंद करें और सॉसपैन को हीटिंग एलीमेंट से हटा लें। अब बेस में वनीला एड करें और उन्हें मिक्स करने के लिए अच्छे से चलाएं। बेस को कुछ मिनट के लिए ठंडा होने दें। इसके बाद बेस को कंटेनर में डालें और उसे फ्रिज में रखें अब ठंडे हुए बेस को 10 से 20 मिनट के मथ लें।

अब आइसक्रीम को मेकर के बाउल से निकालकर लिड वाले एक फ्रीजर कंटेनर में डालें। इसे वेक्स या पर्चमेंट पेपर के पीस से कवर करें, जो इसे आइस क्रिस्टल जमने से रोकेगा। करीब 4 घंटे के लिए, मिक्स्चर के हार्ड होने तक फ्रीज़ करें और फिर सर्व करें।

Related Articles

Back to top button
Event Services