Sports

गोल्डन ब्वॉय के नाम से फेमस नीरज चोपड़ा का आज 24वां जन्मदिन

भारत के स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा आज यानी 24 दिसंबर 2021 को अपना 24वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। नीरज चोपड़ा को गोल्डन ब्वॉय कहा जाता है। इसके पीछे का कारण ये नहीं है कि उन्होंने इस साल जापान की राजधानी टोक्यो में हुए ओलिंपिक खेलों में देश को गोल्ड मेडल जिताया है, बल्कि उन्होंने कई बार देश के लिए गोल्ड मेडल जीतने में कामयाबी हासिल की है और यही कारण है कि वे देश को गोल्डन ब्वॉय हैं।

हरियाणा के पानीपत के एक छोटे से गांव खंडरा में जन्मे नीरज चोपड़ा के लिए ये जन्मदिन काफी ज्यादा खास है, क्योंकि उन्होंने इस साल वो सब कुछ हासिल किया है, जो एक एथलीट चाहता है। नीरज चोपड़ा ने इस साल टोक्यो ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीता और इसी के कारण उनको इनाम के तौर पर पैसा, गाड़ी और वो सारी चीजें मिल गई हैं, जिसके लिए एक एथलीट दिन रात मेहनत करता है और नीरज चोपड़ा ने इसके लिए खूब पसीना बहाया है।

कभी चिढ़ाते थे लोग

दरअसल, एक वाकया उन्होंने खुद कई बार बताया है कि उनका मन कभी जेवलिन थ्रोअर के रूप में देश का प्रतिनिधित्व करने का था ही नहीं, बल्कि वे तो बस इसलिए मैदान पर जाते थे कि वे अपना मोटापा कम कर सके। नीरज ने बताया है कि बचपन में वे थोड़े मोटे हुआ करते थे और इसी वजह लोग उनको चिढ़ाते थे। यही वजह रही कि उन्होंने मैदान का रुख किया और वे जेवलिन फेंकने की प्रैक्टिस करने लगे। इसी के दम पर उन्होंने देश का तिरंगा ओलिंपिक खेलों में फहरा दिया।

नीरज चोपड़ा ने साल 2016 में साउथ एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता है और फिर इसके दो साल बाद वे 2018 में एशियन गेम्स में भी स्वर्ण पदक देश को दिलाने में कामयाब रहे थे। वहीं, उसी साल उन्होंने कामनवेल्थ गेम्स में भी गोल्ड मेडल अपने नाम किया और फिर वे 2021 (टोक्यो 2020) में ओलिंपिक में ट्रैक एंड फील्ड में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने। शायद यही वजह है कि उन्हें गोल्डन ब्वॉय की संज्ञा दी गई है।

Related Articles

Back to top button
Event Services