Uttar Pradesh

गोरखपुर से वाराणसी और कानपुर के लिए अगले माह से शुरू होगी हवाई सेवा

गोरखपुर से न तो अब दिल्ली दूर है और न ही मुम्बई, कोलकाता, हैदराबाद या बेंगलुरु। किसी जरूरी काम से इन शहरों में आना-जाना हो या फिर सैर सपाटा करने, चंद घंटों में दूरी पूरी हो जाती है जबकि पहले इन शहरों में आने-जाने को 16 से 36 घण्टे लग जाते थे। वर्तमान में गोरखपुर से देश की राजधानी, आर्थिक राजधानी समेत सात प्रमुख शहरों के लिए उड़ान सेवा उपलब्ध है। आने वाले समय में छह अन्य शहर भी हवाई सेवा से जुड़ने वाले हैं।

अभी इन शहरों के ल‍िए उड़ रहे व‍िमान

पहले बड़े शहरों की यात्रा के लिए गोरखपुर से सड़क व रेल मार्ग पर ही निर्भरता थी। लेकिन गोरखपुर एयरपोर्ट से उड़ान की शुरुआत होने से अत्यधिक अल्प समय में यात्रा का सुविधाजनक विकल्प पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों को मिल गया है। गोरखपुर से दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, लखनऊ व प्रयागराज और बेंगलुरु के लिए कनेक्टिंग सेवा को मिलाकर प्रतिदिन 11 विमान उड़ान भर रहे हैं। इनमें से दिल्ली के लिए तो अलग अलग विमानन कम्पनियों की पांच फ्लाइट सेवा दे रही हैं।

इन शहरों के ल‍िए शीघ्र शुरू होगी हवाई सेवा

क्षेत्रीय उड़ान योजना में गोरखपुर से वाराणसी और कानपुर के लिए मार्च से उड़ान शुरू होने जा रही है। काशी विश्वनाथ कारिडोर की सौगात मिलने के बाद वाराणसी जाने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है। ऐसे में गोरखपुर से वाराणसी की हवाई सेवा इस अंचल के लोगों को यात्रा सुविधा की गिफ्ट होगी। जबकि उद्योग नगरी कानपुर से एयर कनेक्टिविटी उद्यमियों के लिए मुफीद होगी। बरेली व सहारनपुर के लिए मई से फ्लाइट उपलब्ध होने की उम्मीद है। पुणे और गोवा की उड़ान पाइपलाइन में है।

50 किमी पर इंटरनेशनल एयरपोर्ट

गोरखपुर एयरपोर्ट से 50 किमी की दूरी पर कुशीनगर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सौगात भी दी है। अक्टूबर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था।इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू होते ही यहां इन भगवान बुद्ध के अनुयायियों को अपने प्रमुख तीर्थ पर आना-जाना बेहद आसान हो जाएगा। मार्च माह में मुंबई और कोलकाता के लिए भी उड़ान शुरू हो जाएगी। उम्मीद जताई जा रही है कि अगले कुछ माह में यहां से इंटरनेशनल फ्लाइट की सुविधा भी मिलने लगेगी।

Related Articles

Back to top button
Event Services