Health

गाजर जैसे ही फायदेमंद है इसके बीज का तेल, जानिए….

गाजर को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। बचपन से ही गाजर के लाभों के बारे में हम सुनते आ रहे हैं लेकिन आप जानते हैं कि गाजर की तरह ही गाजर के बीज का तेल भी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। गाजर के बीज का तेल भाप आसवन गाजर के बीज के तेल में विटामिन ए, कैंपेन, केरोटीन, अल्फ़ा पिनिन, लिमोनिन, कैरोटोल और बीटा बिसाबोलिन जैसे कई यौगिक होते हैं, जो कई दिक्कतों को दूर करने में सहायता करते हैं।



यह मुख्य रूप से जंगली गाजर के सूखे बीज और सूखे पौधे से ही निकाला जाता है। गाजर के बीज का तेल आपको युवा बनाए रखने और आपके चेहरे पर मौजूद झुर्रियां ठीक करने में मदद कर सकता है। इस तेल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट, मुक्त कणों से आपके शरीर की रक्षा करते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट आपकी त्वचा को झुर्रियों और आपके बालों को सफेद होने से बचाते हैं, मांसपेशियों को कमज़ोर होने से रोकते हैं और आपकी दृष्टि को ठीक रखते हैं। तो चलिए आज हम आपको गाजर के बीज के तेल के फायदों के बारे में बताते हैं।

त्वचा के लिए

गाजर के बीज के तेल से त्वचा की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। इसके अंदर उच्च कैरोटीन मौजूद होता है जो शुष्क त्वचा की कोशिकाओं को फिर से जीवित करता है। इस तेल को एंटी एजिंग तेल के नाम से भी जाना जाता है जो झुर्रियों को दूर करने के साथ-साथ फाइन लाइंस को रोकने में भी मददगार है। ऐसे में आप गाजर के बीज के तेल का उपयोग त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने के लिए कर सकते हैं।

पीरियड्स के दौरान

गाजर के बीज का तेल पीरियड्स के दौरान होने वाली दिक्कतों को दूर करने में मदद करता है। ये पीरियड्स की साइकिलिंग को सही रखता है। इस तेल के इस्तेमाल से पेट के निचले हिस्से और कमर में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलता है। साथ ही मांसपेशियों में खिंचाव की दिक्कत से भी निजात मिलती है।

रक्त को साफ

गाजर के बीज के तेल में रक्त, ऊतकों, मांसपेशियों और लिवर और किडनी जैसे आंतरिक अंगों को डिटाक्सीफाई करने की क्षमता होती है। यह लिवर से स्रावित अतिरिक्त पित्त को बेअसर कर सकता है और पीलिया के मामलों में किडनी में संक्रमण का इलाज कर सकता है। यह रक्त, ऊतकों, मांसपेशियों और जोड़ों से यूरिक एसिड जैसे विषाक्त पदार्थ को समाप्त करता है जिससे एडिमा, गठिया का इलाज करने में मदद मिलती है।

पाचन

गाजर के बीज का तेल पाचन संबंधी समस्या को दूर करने में मदद करता है। ये पेट फूलने की समस्या को दूर करने में बेहद कारगर माना जाता है। गाजर के बीज के तेल को पेट पर लगाने से पेट दर्द की समस्या में आराम मिल सकता है।

बालों की सेहत

बालों को लंबा-घना करने और बालों की चमक बढ़ाने के लिए भी गाजर के बीज का तेल काफी सहायता करता है। इसके इस्तेमाल से रूखे और बेजान बालों में नमी और चमक बढ़ती है। साथ ही बालों का झड़ना और टूटना भी कम होता है।

बचाए कैंसर से

हाल के अध्ययनों में दिखाया गया है कि गाजर के बीज का तेल कई प्रकार के कैंसर जैसे मुंह का कैंसर, गले का कैंसर, पेट का कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और किडनी का कैंसर आदि के इलाज में लाभकारी होता है। ये एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण पाए जाते हैं।

इंफेक्शन

गाजर के बीज का तेल किसी भी तरह के इंफेक्शन को कम करने में मदद कर सकता है। इस तेल में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो यूरिन, पेट, आंतों, गले और मुंह के संक्रमण को दूर करने में मददगार हो सकता है।

डिस्क्लेमर : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Related Articles

Back to top button
Event Services