Health

गर्मियों में सिर दर्द की समस्या से है परेशान, तो आजमाएं ये घरेलू तरीके

आज के समय में सिर दर्द एक आम समस्या बन गया है। रोजाना बहुत से लोग इस समस्या से जूझते हैं। गर्मियों में यह दर्द तेज धूप और उमस के कारण और भी बढ़ जाता है। बहुत से लोग इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए पेनकिलर का सहारा लेने लगते हैं। लेकिन क्या अपने कभी ये सोचा है कि बिना सोचे समझे खाई गई इन दवाइयों का आपके शरीर पर क्या असर पड़ता होगा।

यह आपकी किडनी और अन्य अंगों को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि पेनकिलर का सेवन किए बिना भी आप रोजाना होने वाले सिर दर्द की समस्या से कैसे छुटकारा पा सकते है।

नींबू पानी

वैसे तो सिर दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन अगर आपको तेज धूप या गर्मी के कारण सिर दर्द हो रहा है तो आप नींबू पानी का सेवन करें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। गुनगुने पानी में नींबू का रस निचोड़ कर पीने से आपको जल्दी आराम मिल सकता है।

लौंग

लौंग में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। यह आपके सिर दर्द को कम करने में भी मदद करता है। इसके लिए लौंग की कलियों को तवे पर गर्म कर लें और फिर एक सूती कपड़े में बांधकर इसे सूंघ लें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

लेमन टी

लेमन टी न केवल आपके वजन को कम करने में बल्कि सिर दर्द को दूर करने में भी काफी मदद करती है। तेज सिर दर्द होने पर लेमन टी का सेवन जरूर करके देखें।

तुलसी के पत्ते

एक कप पानी में तुलसी की पत्तियों को डालकर उबाल दें। बाद में इसे छानकर शहद मिलाएं और फिर इसका सेवन करें। यह आपको सिर दर्द से काफी आराम दिलाएगा।

लाइफस्टाइल में करें सुधार

अक्सर सिर दर्द का कारण हमारी खराब लाइफस्टाइल होती है। ऐसे में हमें अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। इसके लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और पौष्टिक भोजन खाएं। साथ ही शरीर को पूरा आराम देते हुए रोजाना 8 घंटे की नींद पूरी करें।

Related Articles

Back to top button
Event Services