Life Style

खुद को फ्रेश रखने के लिए मार्निग वॉक से करें अपने दिन की शुरूआत, जानें विंटर वॉक टिप्स ..

खुद को फ्रेश और एनर्जी से भरपूर रखने के लिए हम मार्निग वॉक से अपने दिन की शुरूआत करते हैं। ठिठुरन भरी ठंड में भी सुबह सुबह सैर पर जाना नहीं भूलते हैं। दरअसल, हम गर्मी के रूटीन को ही सर्दी में भी फॉलो करने लगते हैं। मगर प्रात: 5 से 6 बजे उठकर सैर पर जाना हमारी सेहत के लिए एक खतरा भी बन सकता है

कब निकलें वॉक पर

अपने डेली रूटीनको अस्त व्यस्त किए बिना आप वॉक पर थोड़ा लेट निकलें। एक से दो घंटे की देरी आपको स्वस्थ रखने में सहायक साबित होती है। अगर आप मिडल एज महिला हैं, तो 7 से 8 बजे के बीच की जाने वाली सैर आपको कई तरह के खतरों से बचाती हैं। वहीं अगर आप बुजुर्ग है, तो आपको और भी सावधानी बरतते हुए अपने लिए 10 बजे के बाद का समय चुनना है।

खानपान में न बरतें ढ़िलाई

इस बारे में ईटफिट 24/7 की फाउंडर और सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट श्वेता शाह बता रही है।
अगर आप मिडल एज में हैं, तो वॉक पर निकलने से पहले आप केला खा सकती है। साथ ही कुछ भीगे हुए वॉलनट्स और बादाम ले सकती हैं। इससे शरीर में कामनैसआती है और मांसपेशियों में आने वाली अकड़ान दूर होती हैं।

अगर आप सुबह कुछ भी खाना नहीं चाहते हैं, तो सिर्फ जीरा और सूखा धनिया पानी में उबाल लें। फिर उस पानी का छानकर पी लें। जो एंटी ऑक्सीडेंटस से भरपूर होता है। साथ ही शरीर का इम्यून सिस्टम मज़बूत करता है।

वॉक से वापिस लौटकर आप पोहा, उपमा, एग वाइटस, टोस्ट, ओटस, पोहा विद सप्राउस में से कुछ भी खा सकती हैं। ध्यान रखें, कि आपको प्रोटीन और कार्ब्स को मिलाकर अपनी मील में शामिल करना चाहिए।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services