Health

खीरा खाने के बाद पानी पीना सेहत के लिए होता है नुकसानदयाक, जानें….

सब्जियों में मशहूर खीरा हर किसी को पसंद होता है। आप इसे प्रकृति का वरदान कह सकते हैं कि गर्मियों के आगमन के साथ प्रकृति माँ हमें खीरा, तरबूज, खरबूजा और अन्य फल प्रदान करती है जो हमारे शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं। गर्मियों के दिनों में ज्यादातर लोग खीरा खाते हैं क्योंकि आप इसे आसानी से सलाद के रूप में, दही के साथ मिलाकर खा सकते हैं या खीरा सैंडविच भी बना सकते हैं। लेकिन खीरा खाते समय आपको एक बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए। खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचें। अगर आपको इस फल को खाने के बाद पानी पीने की आदत है तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

खीरे में होता है 95% पानी

गर्मियों में खीरा आपको हाइड्रेट रखने में मदद करता है क्योंकि फल में 95% पानी होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी, पोटेशियम, कॉपर, मैग्नीशियम और सिलिका होता है। खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से फल में मौजूद प्राकृतिक पोषक तत्व कम हो जाते हैं और हमारे शरीर के लिए इसके प्राकृतिक लाभ भी कम हो जाते हैं।

आमतौर पर खीरा को पचने में काफी समय लगता है इसलिए इसके तुरंत बाद पानी पीना बुरा है। इससे गैस्ट्रिक की भी बहुत परेशानी होती है। खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से कई बार अपच की समस्या हो सकती है। फाइबर और पानी के बीच परस्पर क्रिया के कारण, शरीर आंत में अतिरिक्त पानी रखता है जिससे गैस और सूजन जैसी बीमारी हो सकती है। अगर आप भी खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने की यह गलती कर रहे हैं तो इसे अभी बंद कर दें।

खीरे में होते हैं विटामिन और पोषक तत्व

हमारे शरीर के लिए विटामिन ए, बी और सी जरूरी हैं जिसे हमें नियमित लेना चाहिए। खीरा अकेला हमें प्रतिदिन के विटामिन्स देता है। खीरे के छिलके में विटामिन सी होता है। खीरा में पौटेशियम, मैगनीशियम और सिलीकॉन इलेक्ट्रोलाइट्स अत्यधिक मात्रा में होता है। यह खनिज त्वचा के लिए बहुत जरूरी हैं। खीरा में जल की मात्रा ज्यादा होती है जबकि कैलोरी नहीं। इसलिए यह जल्दी पेट को तृप्त करती है।

वजन घटाने पर काम करने वाली महिलाएं इस फल की कसम खाती हैं क्योंकि यह तेजी से वजन घटाने में मदद करता है। लेकिन जानकारों के मुताबिक आपको खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपकी सेहत पर असर पड़ता है। खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीना आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म और आपके पेट के लिए अच्छा नहीं होता है। यह आपके शरीर में चयापचय गतिविधियों को प्रभावित करता है और आपको अपच जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है।

आइए अब आप भी जान लीजिए खीरा खाने के बाद पानी पीने से सेहत को क्या नुकसान होता है—

1. पाचन की समस्याएँ


हम सभी जानते हैं कि भोजन को डाइजेस्ट करने के लिए पीएच लेवल की आवश्यकता होती है, लेकिन खीरे के साथ या इसे खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पीएच लेवल कमजोर हो जाता है और यह खाना या खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए आवश्यक एसिड प्रभावी ढंग से काम नहीं कर पाता, जिससे पाचन संबंधी समस्याएँ होने लगती हैं।

2. पोषक तत्व

खीरे में 80% पानी और अन्य पोषक तत्व होते हैं। अत: अन्य पोषक तत्व भी उचित मात्रा में मौजूद होते हैं और खीरा खाने के बाद पानी पीने से आप उन आवश्यक पोषक तत्वों से वंचित रह जाते हैं।

3. प्राकृतिक प्रक्रिया को नुकसान


खीरे खाने के बाद पानी पीने से जीआई गतिशीलता बढ़ जाती है, अत: यह पाचन और अवशोषण की प्राकृतिक प्रक्रिया को भी नुकसान पहुंचता है।

4. लूजमोशन (दस्त), डायरिया की समस्या

विशेषज्ञों की मानें तो खीरा खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती है। लेकिन अगर आप खीरे के बाद पानी पीते हैं तो इससे डायरिया और लूजमोशन की शिकायत हो सकती है।

5. खीरा खाने और पानी पीने में रखें 30 मिनट का अन्तराल

विशेषज्ञों के अनुसार सिर्फ खीरा ही नहीं बल्कि पानी से भरपूर कई फल जैसे अनानस, तरबूज और स्ट्रॉबेरी के बाद पीने न पीने की सलाह देते हैं। इसलिए खीरा खाने और पानी पीने के बीच कम से कम 20 से 30 मिनट का अंतराल रखना उचित रहता है।

6. खीरा खाने के बाद लस्सी व दूध के सेवन से बचें


इसके अलावा अगर आप सलाद के रूप में खीरा खाने के बाद भोजन के साथ लस्सी पीते हैं तो खीरे के ऊपर लस्सी पीना आपका पेट खराब कर सकता है और आपको पेट संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अत: खीरा खाने के तुरंत बाद लस्सी कभी भी न पीएं। साथ ही खीरे के ऊपर दूध भी पीने से बचना चाहिए, क्योंकि खीरे की तासीर ठंडी होती हैं और इसके ऊपर गरम दूध पीने से व्यक्ति को खांसी, बुखार और अन्य कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services