Food & Drinks

खाने के साथ परोसिए गुड़ इमली की खट्टी-मिट्ठी चटनी, देखें ये रेसिपी

गर्मियां शुरू होते ही खाने में स्वाद आना कम हो जाता है। मन हमेशा कुछ ठंडा खाने या पीने का करता रहता है। अगर गर्मियों में आपके साथ भी ऐसा ही कुछ होता है तो ट्राई करें ये चटपटी खट्टी-मिट्ठी गुड़ इमली की चटनी। खाने के साथ परोसी गई ये चटनी न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ा देती हैं बल्कि गर्मी की वजह से आपकी भूख को भी मरने नहीं देती। इस चटनी की खासियत यह है कि इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता और ये घर में मौजूद सामान से ही बड़ी आसानी से बनकर तैयार हो जाती है। तो आइए देर किस बात की जानते हैं कैसे बनाई जाती है यह टेस्टी चटनी।

गुड़ इमली की खट्टी-मिट्ठी चटनी बनाने के लिए सामग्री-
-इमली
– गुड़
-अदरक
– मिर्च
– ड्राइ फ्रूट्स
– अरारोट
– भुना जीरा  

गुड़ इमली की खट्टी-मिट्ठी चटनी बनाने के लिए रेसिपी-
गुड़ इमली की खट्टी-मिट्ठी चटनी बनाने के लिए सबसे पहले एक किलो गुड़ में आधा लीटर पानी डालकर इसमें 50 ग्राम आमचूर पाउडर, नमक, मिर्च, पिसी अदरक, भुना जीरा पाउडर, छुआरे, किशमिश डालकर उसे गाढ़ा होने तक पकाएं। आपकी टेस्टी गुड़ इमली की खट्टी-मिट्ठी चटनी बनकर तैयार है। 

इमली को स्टोर करने का तरीका-
इमली की चटनी को हमेशा एयरटाइट कंटेनर में ही स्टोर करें। हवा के संपर्क में आने से चटनी खराब हो सकती हैं। इसके अलावा हमेशा खराब इमली का इस्तेमाल करने से बचें। एक भी खराब इमली पूरे चटनी का स्वाद बदल सकती हैं। इमली की ही तरह चटनी बनाते समय नमक का भी ध्यान रखें। चटनी में थोड़ा सा भी नमक स्वाद बिगाड़ सकता है।

Related Articles

Back to top button
Event Services