Life Style

क्या दही वजन घटने में करता है मदद, जानिए इसकी सच्चाई

वजन कम करने की प्रक्रिया में डाइट की भूमिका होती है. ऐसा ही एक प्रोटीन से भरपूर फूड दही है जो अपने कई स्वास्थ्य फायदों के लिए जाना जाता है. ये पोषक तत्वों जैसे कैल्शियम, विटामिन बी-2, विटामिन बी-12, पोटैशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है. ये सभी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हैं. उसके अलावा, दही हाई ब्लड प्रेशर को कम करने और दिल की सेहत को बढ़ाने में मदद करता है.

योगर्ट में कई एंजाइम्स होते हैं जो बीमारी का कारण बनने वाले रोगाणुओं से लड़ते हैं और हमें कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं. उसके अलावा, शोधकर्ता ये भी दावा करते हैं कि दही वजन कम करने में भी मदद करता है. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी में प्रकाशित रिसर्च इसका समर्थन करती है. लिहाजा, ये जानना जरूरी है कि क्यों आपको अपने वजन कम करने के प्लान में दही को शामिल करना चाहिए. 

पाचन सुधारता है- दही में प्रोबायोटिक तत्वों का अच्छा जमाव होता है जो आपके पाचन सिस्टम के लिए फायदेमंद है. न्यूट्रिशन एंड मेटोाबोलिज्म में प्रकाशित रिसर्च समीक्षा के मुताबिक, पाया गया कि ये आंतों का माइक्रोफ्लोरा मेटाबोलिज्म को बढ़ाने और शरीर के वजन को नियंत्रित करने में प्रमुख भूमिका निभाता है.

प्रोटीन से भरपूर- अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको प्रोटीन की अच्छी मात्रा की जरूरत होगी, जो दही में मौजूद होता है. प्रोटीन आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है, इस तरह आपको ज्यादा खाने और वजन बढ़ने से रोकता है. 

कैल्शियम का अच्छा स्रोत- हम सभी जानते हैं कि दही कैल्शियम से भरपूर होता है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि कैल्शियम भी वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है? शोधकर्ताओं का दावा है कि कैल्शियम थर्मोजेनेसिस की प्रक्रिया को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जो बदले में हमारे मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और गैर जरूरी वजन से हमें छुटकारा दिलाने में मदद करता है. 

आपको कितना खाना चाहिए?
आप जानते हैं कि दही सेहत के लिए फायदेमंद है. लेकिन इसका ये मलतब नहीं कि आप जितना चाहे, उतना खा सकते हैं. रोजाना एक प्याला दही खाना वजन कम करने के लिए पर्याप्त हो सकता है. 

Related Articles

Back to top button
Event Services