Uttar Pradesh

कोविड के लक्षण युक्त व्यक्तियों को खोजने के लिए अब घर-घर जाएंगी स्वास्थ्य विभाग की टीमें…

कोविड के लक्षण युक्त व्यक्तियों को खोजने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें अब-अब घर जाएंगी। जिले में 24 से 29 जनवरी तक कोविड संवेदीकरण के अंतर्गत विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसमें नियमित टीकाकरण से वंचित दो साल तक के बच्चों व कोरोनारोधी टीके से वंचित 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों को चिह्नित कर सूची तैयारी की जाएंगी। इसके लिए कुल 1427 टीमें लगाई गई हैं।

नियमित टीकाकरण दिवस का आयोजन

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. नीरज त्यागी ने बताया कि कोविड-19 पर प्रभावी नियंत्रण के लिए शहर व ब्लाक स्तर पर स्वास्थ्य विभाग, यूनिसेफ व डब्ल्यूएचओ के माध्यम से आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सुपरवाइजर को प्रशिक्षण दिया गया है। सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारीयों को निर्देश दिए हैं कि इस बार 29 जनवरी का नियमित टीकाकरण दिवस 31 जनवरी को आयोजित होगा। घर-घर सर्वे के दौरान दो वर्ष के बच्चों को नियमित टीके व गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण की जानकारी प्राप्त की जाएगी ।

पोलियो की तर्ज पर बनी टीम

पोलियो की तर्ज पर 1427 टीमें बनाई गईं हैं। पांच टीमों के ऊपर एक सुपरवाइजर नियुक्त किया है। शाम को रिपोर्ट संबंधित ब्लाक में जमा करेगा। बच्चों का नियमित टीकाकरण कराया जाएगा। ऐसी गर्भवती महिलाएं, जिन्हें कोई टीका नहीं लगा है, उन्हें भी चिह्नित किया जाएगा। लक्षण युक्त व्यक्तियों को कोरोना औषधि किट मिलेगी। गंभीर रोगियों को लक्षण के आधार पर अस्पताल में भर्ती या होम आइसोलेट किया जाएगा। मेडिकल किट भी दी जाएगी।

100-100 घरों का प्रतिदिन सर्वे करेंगी टीमें

उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी शरद गुप्ता ने बताया कि विशेष अभियान को लेकर माइक्रोप्लान बनाकर तैयारी पूरी कर ली गई है। पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर इसे चलाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की टीमें 100 -100 घरों का सर्वे प्रतिदिन किया जाएगा। जिसमें आशा सर्दी, जुकाम व बुखार के पीड़ित मरीजों की लाइंग लिस्टिंग करके सर्वेक्षण कर उसकी जानकारी एकत्र करके स्वास्थ्य विभाग को शाम 5 बजे तक रिपोर्ट करेंगी। एक टीम में दो सदस्य होंगे। इसमें आशा कार्यकर्ताओं को भी शामिल किया जाएगा। इनके द्वारा कोविड लक्षणयुक्त लोगों को पहचान की जाएगी।

Related Articles

Back to top button
Event Services