National

कोरोना वायरस महामारी ने दुनियाभर में लाखों की संख्या में बच्चे अनाथ,कैलिफोर्निया सबसे अधिक प्रभावित

कोरोना वायरस महामारी ने दुनियाभर में लाखों की संख्या में बच्चों को अनाथ कर दिया है। दुनिया के सबसे समृद्ध देशों का हाल भी बुरा है। एक नए अध्ययन के मुताबिक, कोरोना के कारण अमेरिका में लगभग डेढ़ लाख बच्चे अनाथ हुए। मेडिकल जर्नल में प्रकाशित लेख के अनुसार अनाथ होने ज्यादत बच्चे अश्वेत और हिस्पैनिक समुदाय के हैं। इस अध्ययन के मुताबिक, COVID-19 महामारी के दौरान अनाथ हुए अमेरिकी बच्चों की संख्या पहले के अनुमान से अधिक हो सकती है।

अधिकारियों का कहना है कि कोरोना काल के दौरान अमेरिका के अनाथालयों में बच्चों में 15 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई। कैलिफोर्निया में सबसे ज्यादा बच्चे कोरोना के कारण अनाथ हुए हैं। दूसरे नंबर पर मिसीसिपी है।

मेडिकल जर्नल पीडियाट्रिक्स द्वारा गुरुवार को प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, कोरोना महामारी के दौरान प्राथमिक देखभाल करने वाले आधे से अधिक बच्चे उन दो नस्लीय समूहों के थे जो अमेरिका की आबादी का लगभग 40% हैं।

अध्ययन में पाया गया कि लगभग 19 महीने के COVID-19 महामारी के 15 महीनों के दौरान, 120,000 से अधिक अमेरिकी बच्चों ने अपने माता-पिता या दादा-दादी को खो दिया, जो वित्तीय सहायता और देखभाल के प्राथमिक प्रदाता थे। अन्य 22000 बच्चों ने एक माध्यमिक देखभालकर्ता की मृत्यु का अनुभव किया- उदाहरण के लिए, एक दादा-दादी जिसने आवास प्रदान किया लेकिन बच्चे की अन्य बुनियादी जरूरतों को नहीं।

अमेरिका में आए कई मामलों में जीवित माता-पिता या अन्य रिश्तेदार इन बच्चों को लेने के लिए आए। लेकिन शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में ”अनाथ” शब्द का इस्तेमाल किया क्योंकि उन्होंने यह अनुमान लगाने का प्रयास किया कि कितने बच्चों के जीवन में वृद्धि हुई थी। संघीय आंकड़े अभी तक उपलब्ध नहीं हैं कि पिछले साल कितने अमेरिकी बच्चे पालक देखभाल में गए थे। इस शोध से जुड़े शोधकर्ताओं का अनुमान है कि COVID-19 ने अनाथ बच्चों में 15% की वृद्धि की है।

Related Articles

Back to top button
Event Services