Jyotish

कोरोना की उत्पत्ति और इसके संभावित लैब मे बने होने का दावा करने वाले पोस्ट से फेसबुक ने हटाया प्रतिबंध

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने कोविड-19 की उत्पत्ति और इसके संभावित लैब मे बने होने के बारे में दावा करने वाली सामग्री पर लगे अपने प्रतिबंध को हटा लिया है। द हिल ने फेसबुक के एक प्रवक्ता के हवाले से कहा, कोविड-19 की उत्पत्ति की चल रही जांच और सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों के परामर्श के बाद हमने इस दावे को अब अपने प्लेटफॉर्म से नहीं हटाने का निर्णय लिया है की कोरोना वायरस मानव निर्मित है।

फेसबुक के प्रतिनिधियों ने यह भी कहा, ‘हम महामारी की विकसित प्रकृति के साथ तालमेल रखने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ लगातार काम करना जारी रख रहे हैं और नए तथ्य सामने आते ही नियमित रूप से अपनी नीतियों को अपडेट कर रहे हैं। बता दें कि फेसबुक की नीति में यह बदलाव कई महीनों तक इस तरह के पोस्ट को बैन करने के बाद आया है। इससे पहले सोशल मीडिया साइट इस प्रकार के पोस्ट को महामारी के बारे में गलत सूचना मानता था।

दिसंबर में फेसबुक ने घोषणा की थी कि वह उन सभी पोस्टों को अपने प्लेटफॉर्म से हटा देगा, जिनमें कोरोना वायरस टीकों के बारे में गलत जानकारी होगी। पहले से प्रतिबंधित सामग्री की सूची में वैक्सीन की सुरक्षा, प्रभावकारिता, साइड इफेक्ट के बारे में झूठे दावे वाले पोस्ट जोड़े गए, जिसमें अधिक सामान्य कोरोना वायरस को लेकर गलत सूचना शामिल थी।

हाल ही इस बात ने तेजी पकड़ी है कि कोरोना वायरस एक प्रयोगशाला से निकला है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी खुफिया एजेंसियों को इस बात की जांच तेज करने की लिए कहा है कि कोरोना की उत्पत्ति कैसे हुई है। बाइडन ने एक बयान में कहा, ‘यह निष्कर्ष निकालने के लिए अपर्याप्त सबूत हैं कि क्या यह किसी संक्रमित जानवर के साथ मानव संपर्क से उभरा है या प्रयोगशाला में हुई दुर्घटना से उभरा है।

इस बीच, यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के पूर्व प्रमुख ने कहा है कि चीन के वुहान में एक लैब में कोविड -19 के उत्पन्न होने के परिस्थितिजन्य साक्ष्य लगातार बढ़ रहे हैं, क्योंकि शोधकर्ता अभी तक यह साबित नहीं कर पाए हैं कि वायरस एक जानवर से इंसानों में आया है।वहीं, अमेरिका के पूर्व राज्य सचिव माइक पोम्पिओ ने भी दावा किया कि सभी सबूत वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (WIV) से कोरोना वायरस के निकलने की ओर इशारा करते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) को इसके लिए जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।

Related Articles

Back to top button
Event Services