Food & Drinks

कुछ ही मिनटों में झटपट बन जाएंगे रवा उत्तपम, बहुत आसान है विधि

दुनियाभर के लोग सुबह के नाश्ते में उत्तपम खाना पसंद करते हैं। यह बनाने में आसान होता है और खाने में स्वादिष्ट। तो आज हम आपको बताते हैं, आप कैसे घर पर बना सकते हैं उत्तपम।

उत्तपम बनाने के लिए सामग्री-

1 कप रवा, दरदरी मोटी
▢1/2कप दही
▢3/4 टी स्पून नमक
▢1/2  कप पानी


टॉपिंग के लिए:
▢1 प्याज़, बारीक कटा हुआ
▢1/2शिमला मिर्च, बारीक कटी हुई
▢1 गाजर, कसी हुई
▢1 टमाटर, बारीक कटा हुआ
▢2 टेबल स्पून धनिया, बारीक कटा हुआ
▢1 इंच अदरक, बारीक कटा हुआ
▢1 मिर्च, बारीक कटी हुई
▢कुछ करीपत्ते, कटी हुई
▢1/4 टी स्पून नमक


उत्तपम बनाने की विधि- इसको बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े कटोरे में 1 कप रवा, 1/2कप दही और 3/4 टीस्पून नमक लें। अब सब कुछ अच्छी तरह से मिलाएँ। इसके बाद इसमें 1/2कप पानी डालें और अच्छे से मिलाएँ। अब करीब 20 मिनट तक या रवा के पानी सोखने तक इसे रखा रहने दें। ध्यान रहे इसकी कंसिस्टेंसी को देखें और अगर जरूरी है, तो जरुरत के हिसाब से इसमें पानी डालें। अब सब्जियों की टॉपिंग 1 प्याज, 1/2शिमला मिर्च, 1 गाजर और 1 टमाटर को बारीक काट कर तैयार करें। इसके बाद इसमें 2 टेबलस्पून धनिया, 1 इंच अदरक, 1 मिर्च, कुछ करीपत्ते और 1/4 टीस्पून नमक भी डालें। अब सब कुछ अच्छी तरह से मिलाएँ और अब रवा बैटर से छोटे-छोटे उत्तपम बनाएँ। इसके बाद इन पर एक टेबलस्पून से तैयार टॉपिंग रखें और हल्के से दबाएँ। अब एक टीस्पून तेल उत्तपम के चारो तरफ डालें। इसके बाद इसे ढककर एक मिनट या उत्तपम के अच्छे से पकने तक पकाएं। अब इसे पलट कर दोनों तरफ से पकाएं। इसके बाद इंस्टेंट रवा उत्तपम का टमाटर सॉस या नारियल की चटनी के साथ आनंद लें।
* ध्यान रखें कि बैटर अच्छे से गला हुआ हो, नहीं तो डोसा सख्त बनेगा। इसी के साथ बैटर की कंसिस्टेंसी को जरूरत के हिसाब से पानी मिलाकर सही कर लें। इसके अलावा आप इसे सेहतमंद बनाने के लिए अपनी पसंद की सब्जियों का प्रयोग करें।

Related Articles

Back to top button
Event Services