National

कनाडा की राजधानी में ट्रक ड्राइवरों का प्रदर्शन, वैक्सीनेशन अनिवार्यता का कर रहे विरोध, लगानी पड़ी इमरजेंसी

कोरोना महामारी के बीच भारत सहित कई देशों की सरकार वैक्सीनेशन को लेकर जनता को जागरूक कर रही हैं, साथ ही वैक्सीन लगाने की अपील भी कर रही हैं. इसी बीच कनाडा की सरकार ने वैक्सीनेशन को अनिवार्य कर दिया है. सरकार के इस फैसले के खिलाफ ट्रक ड्राइवर पिछले एक सप्ताह से विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. इसको देखते हुए कनाडा की राजधानी ओटावा के मेयर ने इमरजेंसी की घोषणा कर दी है.

मेयर ने कहा-बन गई थी खतरे की स्थिति

मेयर जिम वॉटसन के अनुसार, शहर पूरी तरह से नियंत्रण से बाहर हो गया था. प्रदर्शनकारियों की संख्या पुलिस से अधिक है. उन्होंने कहा कि इस विरोध ने शहर के निवासियों की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर दिया है. ट्रक ड्राइवरों ने ओटावा के डाउनटाउन क्षेत्र में चिंताजनक स्थिति पैदा कर दी है. कारों और टेंटों ने राजमार्गों को बाधित कर दिया है. बता दें कि इस ‘फ्रीडम कॉन्वॉय’ नामक प्रदर्शन की  शुरुआत सरकार के इस फैसले के खिलाफ शुरू हुई कि सभी ट्रक ड्राइवरों को कोविड वैक्सीन लगाना जरूरी होगा.  मेयर का कहना है कि ऐसी स्थिति में कोर्ट और सरकार के समर्थन की जरूरत है.

29 जनवरी से शुरू हुआ था प्रदर्शन

बता दें कि सरकार द्वारा वैक्सीनेशन अनिवार्य करने के विरोध में प्रदर्शनकारी 29 जनवरी को राजधानी पहुंचे थे. उन्होंने शहर की सड़कों के बीच पर अपने ट्रक खड़े कर दिए और टेंट और अस्थायी शेल्टर बना लिए. इसके बाद शहर के अधिकारियों में घबराहट और निवासियों में निराशा उत्पन्न हो गई, जिससे राजधानी में अराजकता की स्थिति बन गई थी.

मेयर ने ट्रक ड्राइवरों को बताया असंवेदनशील

मेयर वाटसन ने ट्रक ड्राइवरों को ‘असंवेदनशील’ कहा. उनका कहना है कि ट्रक ड्राइवर लगातार हार्न और सायरन बजा रहे हैं. इसके साथ ही पटाखे फोड़ते हुए पार्टी कर रहे हैं. बता दें कि यूएस-कनाडाई सीमा पार करते समय टीके की अनिवार्यता से नाराज ट्रक ड्राइवरों द्वारा विरोध के रूप में प्रदर्शन शुरू हुए, लेकिन COVID-19 स्वास्थ्य प्रतिबंधों और प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की सरकार के खिलाफ व्यापक विरोध-प्रदर्शनों में बदल गए.

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों की मदद न करने की अपील की

स्थानीय लोगों ने लगातार हॉर्न बजाने और प्रदर्शनकारियों द्वारा परेशान किए जाने को लेकर पुलिस में शिकायत की है. हालांकि, ट्रक ड्राइवर और उनके समर्थकों ने कहा है कि विरोध तब तक जारी रहेगा जब तक कि कोविड प्रतिबंध नहीं हटा लिए जाते. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को धरने पर बैठने के लिए लोगों से मदद न करने अपील की है. इसको लेकर स्थानीय पुलिस ने ट्वीट करते हुए कहा है कि प्रदर्शनकारियों को किसी भी तरह का समर्थन या सामग्री उपलब्ध कराने वालों को गिरफ्तार किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button
Event Services