Sports

ओलंपिक में पुरुष हॉकी में ब्रॉन्ज जीतने वाले शेर आज अमृतसर के लिए हुए रवाना, स्वर्ण मंदिर टेकेंगे माथा

नई दिल्ली: ओलंपिक में पुरुष हॉकी में ब्रॉन्ज जीतने वाले शेर आज दिल्ली से अमृतसर जा रहे हैं. एयर इंडिया फ्लाइट से पुरुष हॉकी टीम के 11 खिलाड़ी और महिला हॉकी टीम की 2 खिलाड़ी अमृतसर जा रही हैं. ये सभी खिलाड़ी पंजाब के ही हैं. सभी खिलाड़ी एयरपोर्ट से स्वर्ण मंदिर जाएंगे जहां माथा टेकेंगे. 

इसके बाद खिलाड़ी जालंधर कैंट के मिट्ठापुर जाएंगे. वहां खिलाड़ियों का जोरदार स्वागत करने की पूरी तैयारियां की गई है. पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह भी मिट्ठापुर के ही हैं. मिट्ठापुर गांव को सालों से पंजाब का हॉकी का गढ़ माना जाता है.

नीरज, पंजाब के ओलंपियन को सम्मानित किया जाएगा
पंजाब के खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी ने कहा कि राज्य सरकार 12 अगस्त को यहां सम्मान समारोह में ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा और तोक्यो खेलों के पदक विजेताओं तथा पंजाब के प्रतिभागियों को 32.67 करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार देकर सम्मानित करेगी. सोढ़ी ने कहा कि मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ओलंपियन को सम्मानित करेंगे जबकि पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर इस मौके पर विशेष अतिथि होंगे.

सोढ़ी ने कहा कि मुख्यमंत्री की विशेष घोषणा के तहत चोपड़ा को दो करोड़ 51 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा. चोपड़ा का पंजाब से गहरा नाता है. इससे पहले पंजाब सरकार ने चोपड़ा को दो करोड़ रुपये देने की घोषणा की थी.

पंजाब से हॉकी टीम और कौन कौन खिलाड़ी?
मनप्रीत सिंह की अगुआई वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने तोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक के रूप में ओलंपिक खेलों में 41 साल बाद पदक जीता. मनप्रीत के अलावा उप कप्तान हरमनप्रीत सिंह, रूपिंदर पाल सिंह, सिमरनजीत सिंह, मनदीप सिंह, गुरजंत सिंह, शमशेर सिंह, वरूण कुमार, दिलप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह और कृष्ण पाठक पंजाब के खिलाड़ी हैं.

ओलंपिक अभियान में कई चीजें पहली बार हुई
बता दें भारत के ओलंपिक अभियान में कई चीजें पहली बार हुई, जिसमें अब तक का सबसे बड़ा 128-सदस्यीय खिलाड़ियों का दल, सात ओलंपिक पदक, एथलेटिक्स स्पर्धा में पहला ओलंपिक स्वर्ण पदक, सिंधु द्वारा लगातार खेलों (रियो और तोक्यो) में पदक और भारतीय पुरुष हॉकी टीम का 41 साल के बाद एक पदक (कांस्य) जीतना शामिल हैं. इसके साथ ही, महिला हॉकी टीम ने खेलों में अपना सर्वश्रेष्ठ चौथा स्थान हासिल किया.

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services