Education

ऑल इंडिया और स्टेट कोटा सीटों पर ने नीट काउंसलिंग को लेकर NTA ने जारी किया नोटिस

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने 12 सितंबर 2021 को आयोजित राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा यानि नीट (यूजी) 2021 के रिजल्ट की घोषणा 1 नवंबर 2021 को की थी। साथ ही, एजेंसी ने प्रवेश परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों की स्कोर और रैंक जारी किये। उम्मीदवारों इसके बाद, विभिन्न एम्स समेत देश भर के मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में अंडर-ग्रेजुएट कोर्सेस एमबीबीएस, बीडीएस व अन्य पर ऑल इंडिया कोटा (एआइक्यू) और स्टेट कोटा सीटों पर दाखिले के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया आयोजित की जानी है।

जहां, एआइक्यू की 50 फीसदी सीटों के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया का आयोजन मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) द्वारा और स्टेट कोटा सीटों के लिए सम्बन्धित राज्य की समिति द्वारा किया जाना है। नीट यूजी 2021 काउंसलिंग को लेकर एनटीए ने रविवार, 28 नवंबर 2021 को एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी करते हुए स्पष्ट कि एजेंसी की भूमिका परीक्षा के आयोजन, परिणामों की घोषणा और ऑल इंडिया रैंक के आधार पर नीट यूजी मेरिट लिस्ट जारी करने तक थी। इसके आगे की प्रक्रिया एमसीसी और राज्य काउंसलिंग समितियों द्वारा की जानी है।Ads by Jagran.TV

एनटीए ने अपने नोटिस में कहा कि एमबीबीएस, बीडीएस कोर्सेस में दाखिले के लिए निर्धारित नियमों के मुताबिक नीट यूजी 2021 के आधार पर ऑल इंडिया मेरिट लिस्ट तैयार की गयी है। सभी उम्मीदवारों को दाखिले के लिए सम्बन्धित काउंसलिंग अथॉरिटी के द्वारा निर्धारित औपचारिकताओं को पूरा करना होगा। इन कोर्सेस और सीटों पर काउंसलिंग का कार्यक्रम केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और राज्यों के स्वास्थ्य निदेशालय की वेबसाइट पर जारी किये जाएंगे। इनकी लिस्ट एनटीए द्वारा नीट यूजी 2021 इंफॉर्मेशन बुलेटिन में परिशिष्ट-IV में दिया है, जिसके माध्यम से उम्मीदवार सम्बन्धित वेबसाइट पर जा सकते हैं और नीट काउंसलिंग 2021 अपडेट ले सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services