Biz & Expo

एशिया के सबसे अमीर आदमी गौतम अदाणी की संपत्ति हाल के दिनों में तेजी से घटी, जानें पहले पर कौन ..

एशिया के सबसे अमीर आदमी गौतम अदाणी दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट में चौथे स्थान पर खिसक गए हैं। Bloomberg Billionaires Index में उन्हें जेफ बेजोस ने तीसरे पायदान से नीचे धकेल दिया है।

हाल के दिनों में गौतम अदाणी की नेटवर्थ में तेज गिरावट आई है। उनके कुल संपत्ति 120 अरब डॉलर है, जबकि जेफ बेजोस की नेटवर्थ 121 अरब डॉलर हो गई है। 188 बिलियन डॉलर के साथ बर्नार्ड अरनॉल्ट दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

शीर्ष पर बर्नार्ड अरनॉल्ट

अरबपति गौतम अदाणी, जो दुनिया में सबसे अमीर भारतीय और एशियाई हैं, नेटवर्थ में हाल के दिनों में तेज गिरावट के कारण ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स की रैंकिंग में चौथे स्थान पर आ गए हैं। शीर्ष तीन धनी व्यक्तियों में अमेजन के जेफ बेजोस से ऊपर टेस्ला स्पेसएक्स और ट्विटर के मालिक एलन मस्क और लुइस विटन के बर्नार्ड अरनॉल्ट हैं।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स 500 सबसे धनी लोगों की रैंकिंग दैनिक आधार पर तैयार करता है। न्यूयॉर्क में हर कारोबारी दिन की समाप्ति पर आंकड़े अपडेट किए जाते हैं।

अमीरों की सूची में नीचे खिसके अदाणी

25 जनवरी 2023 तक गौतम अडानी, जो भारतीय समूह अडानी समूह के अध्यक्ष हैं, की कुल संपत्ति 120 डॉलर बिलियन है, जबकि जेफ बेजोस की कुल संपत्ति बढ़कर 121 बिलियन डॉलर हो गई है। बर्नार्ड अरनॉल्ट इस लिस्ट में सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं। उनकी नेटवर्थ 188 बिलियन डॉलर है। ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के अनुसार, गौतम अदाणी को पिछले 24 घंटों में संपत्ति के शुद्ध मूल्यांकन में 872 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। साल-दर-साल आधार पर ये नुकसान 683 मिलियन डॉलर पहुंच जाता है।

क्या है मुकेश अंबानी की रैंकिंग

83.9 बिलियन डॉलर के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी अमीरों की सूची में 12वें स्थान पर काबिज हैं । पिछ्ले हफ्ते मार्केट कैप के हिसाब से रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी टॉप 10 से भी बाहर हो गए थे। उनकी संपत्ति भी 85 बिलियन डॉलर पर आ गई थी। अब इसमें और भी गिरावट आई है। पिछले 24 घंटे में उनकी सम्पति 838 मिलियन कम हुई है।

Related Articles

Back to top button
Event Services