Biz & Expo

एयर इंडिया ने अमेरिका जाने वाली अपनी कई उड़ानों को किया रद्द ,फ्लाइट्स के लिए 5G वायरलेस कम्युनिकेशन बना सुरक्षा चिंताओं का कारण

एयर इंडिया (Air India) ने अमेरिका जाने वाली अपनी कई उड़ानों को रद्द कर दिया है। एयरलाइन ने खुद ट्वीट करके यह जानकारी दी है। कंपनी ने कहा कि उसने यह फैसला अमेरिका में 5G की शुरुआत को लेकर बनी स्थिति के कारण लिया है। दरअसल, अमेरिका में आज से एयरपोर्ट्स पर 5G वायरलेस कम्युनिकेशन की शुरुआत हो रही है, जो फ्लाइट्स के लिए सुरक्षा चिंताओं का कारण बन गया है।

FAA ने दी चेतावनी

दरअसल, फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) ने चेतावनी दी है कि संभावित 5 जी इंटरफेरेंस हाई रीडिंग को प्रभावित कर सकता है, जो कुछ जेट के लिए खराब मौसम के दौरान लैंडिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। ऐसे में एयर इंडिया ने भारत से अमेरिका के विभिन्न एयरपोर्ट पर जाने वाली उड़ानों को भी निरस्त कर दिया गया है।

कौन-कौनसी प्लाइट्स रद्द कीं?

एयर इंडिया ने दिल्ली-जेएफके-दिल्ली (AI101/102), मुंबई-ईडब्ल्यूआर-मुंबई (AI191/144), दिल्ली-एसएफओ-दिल्ली (AI173/174) और दिल्ली-ओआरडी-दिल्ली (AI127/126) उड़ानों की रद्द किया है। इसके साथ ही, एयर इंडिया ने यह भी कहा है कि और अपडेट के लिए भी तैयार रहें।

अमेरिका के एयरपोर्ट्स पर 5G

बता दें कि अमेरिका के एयरपोर्ट्स पर आज यानी बुधवार से 5जी इंटरनेट सर्विस रोलआउट हो रही है, जिसकी वजह से सिर्फ एयर इंडिया ने ही नहीं बल्कि कई अन्य एयरलाइन्स ने भी फ्लाइट रद्द करने का ऐलान किया है। ऐसा करने वालों में एमिरेट्स और जापान की एयरलाइन्स भी शामिल हैं।

5G के C-बैंड के रोलआउट से खतरा

रिपोर्ट के मुताबिक इस हफ्ते 5G के C-बैंड के रोलआउट होने से विमान के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के सिग्नल रिसीव करने में बाधा आ सकती है। यूनाइटेड एयरलाइंस ने एक बयान में कहा कि अमेरिका की सरकार का ये प्लान विमान सेवा को गंभीर तौर पर प्रभावित कर सकता है।

Related Articles

Back to top button
Event Services