Education

एनआईओएस से डीएलएड और वोकेशनल कोर्सेस की परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू 

एनआईओएस से डीएलएड और वोकेशनल कोर्सेस के स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) द्वारा व्यावसायिक पाठ्यक्रमों और डीएलएड (ऑफलाइन) की अक्टूबर-नवंबर 2021 परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीखों की घोषणा कर दी गयी है। संस्थान द्वारा 27 अक्टूबर 2021 को जारी अधिसूचना के अनुसार, डीएलएड और वोकेशनल के स्टूडेंट्स परीक्षाओं के लिए 1 नवंबर से 20 नवंबर 2021 बिना विलंब शुल्क के आवेदन कर पाएंगे। इसके बाद, 100 रुपये प्रति विषय के विलंब शुल्क के साथ छात्र-छात्राएं 21 से 25 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे।

हालांकि, अक्टूबर-नवंबर 2021 परीक्षाओं के लिए 25 नवंबर तक भी रजिस्ट्रेशनन कर पाने वाले डीएलएड और वोकेशनल के स्टूडेंट्स को एनआईओएस द्वारा एक और मौका दिया जाएगा। छात्र 1500 रुपये समेकित विलंब शुल्क के साथ एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन 26 नवंबर से 30 नवंबर तक कर पाएंगे।

इन स्टेप में करें रजिस्ट्रेशन

एनआईओएस डीएलएड और वोकेशनल कोर्सेस की परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए स्टूडेंट्स को आधिकारिक वेबसाइट, sdmis.nios.ac.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद, स्टूडेंट लॉग-इन सेक्शन में छात्रों को अपने यूजर नेम या ईमेल और पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करना होगा। इसके बाद, स्टूडेंट अक्टूबर-नवंबर 2021 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे।

पंजीकरण के दौरान ही छात्रों को परीक्षा के लिए निर्धारित शुल्क और विलंब शुल्क (यदि लागू हो) का भुगतान करना होगा, जिसे स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यमों (डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, आदि) के माध्यम से कर पाएंगे। दूसरी तरफ, स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि एनआईओएस द्वारा ऑनलाइन मोड के अतिरिक्त किसी भी अन्य मोड में शुल्क स्वीकार नहीं किया जाएगा। एग्जाम रजिस्ट्रेशन के बाद इसकी सॉफ्ट कॉपी स्टूडेंट्स को डाउनलोड करके सेव कर लेना चाहिए।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services