Health

एड़ी में सूजन और दर्द से हैं परेशान तो अपनाए ये खास उपाय

एड़ी में दर्द की परेशानी आज के समय में सामन्य बन चुकी है और यह हर दूसरे व्यक्ति को होती है। हालाँकि कभी-कभी इसमें सूजन की भी शिकायत होने लगती है। ऐसा होने से चलने-फिरने में काफी ज्यादा समस्या हो सकती है। जी हाँ और अगर आप एड़ी में होने वाले दर्द और दर्द से राहत पाना चाहते हैं, तो इसके लिए घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। आइए बताते हैं इनके बारे में।

एड़ी में सूजन और दर्द के कारण
अधिक समय तक चलना
शरीर का वजन अधिक रहना
खानपान सही न रहना
शरीर में पोषक तत्वों की कमी इत्यादि।

एड़ी में सूजन और दर्द का घरेलू उपचार-

एड़ी में लगाएं लैवेंडर का तेल- एड़ी में सूजन की परेशानी होने पर लैवेंडर का तेल लगाएं। जी दरअसल लैवेंडर के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जिससे सूजन की समस्या कम होती है। इसी के साथ ही यह दर्द को भी कम करता है। आपको बता दें कि इस तेल को लगाने के लिए आप इसमें अन्य वाहक तेल जैसे- ऑलिव ऑयल या नारियल तेल मिक्स कर लें। वहीं इसके बाद इस तेल से एड़ी की मालिश करें और बाद में गर्म पानी से नहा लें।

स्ट्रेचिंग करने से सूजन होगी कम- स्ट्रेचिंग करने से एड़ी में होने वाले सूजन और दर्द को कम कर सकते हैं। जी दरअसल, जब आप एक ही पॉजीशन में बैठे रहते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है। ऐसे में कुछ लोगों की एड़ी में सूजन की शिकायत देखने को मिलती है। वहीं इस स्थिति में स्ट्रेचिंग आपके लिए लाभकारी हो सकता है।

एड़ी में सूजन होने पर करें मालिश- एड़ी में सूजन और दर्द की शिकायत हो शांत करने के लिए मालिश करें। आप इसके लिए पैरों की एड़ियों में अंगूठे की मदद से बॉल की तरह घुमाएं।

बर्फ से करें सिंकाई– एड़ी में सूजन की समस्या कम करने के लिए बर्फ से सिंकाई करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। वहीं इसके अलावा आप आइस पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एड़ी की सिंकाई करने के लिए आइस पैक को किसी सूती कपड़े या पतले से तौलिए से लपेट लें और करीब 15 से 20 मिनट तक के लिए सिंकाई करें।

वजन करें कंट्रोल- अगर बढ़ते वजन की वजह से एड़ी में सूजन और दर्द की शिकायत है। तो इस स्थिति में भी एड़ियों में दर्द और सूजन होगी। इसके लिए अपना वजन कम करें।

Related Articles

Back to top button
Event Services