Uttar Pradesh

उतरेटिया जंक्शन पर आने वाले समय में पैसेंजर और मेमू ट्रेनों का हो सकता है संचालन, चलेंगी ये महत्वपूर्ण ट्रेनें

उतरेटिया जंक्शन पर आने वाले समय में पैसेंजर और मेमू ट्रेनों का संचालन हो सकता है। रेलवे प्रशासन उतरेटिया स्टेशन को विकसित करने की नए सिरे से योजना बना रहा है। उतरेटिया स्टेशन को विकसित करने के साथ यहां कुछ ट्रेनों को शिफ्ट किया जा सकता है। डीआरएम सुरेश कुमार सपरा इस स्टेशन का निरीक्षण कर विकास का मास्टर प्लान बना रहे हैं।

रेलवे ने आलमनगर से ट्रांसपोर्टनगर होते हुए उतरेटिया जंक्शन तक करीब 18 किलोमीटर लंबा रेलवे बाईपास की डबलिंग को पूरा कर लिया है। जबकि बीच में ट्रांसपोर्टनगर स्टेशन का निर्माण भी चल रहा है। रेलवे इस सेक्शन पर बरेली की ओर से आने वाली कुछ ट्रेनाें को शिफ्ट करेगा। इसके लिए रेलवे आलमनगर के साथ उतरेटिया स्टेशन को भी विकसित करेगा। उतरेटिया स्टेशन से सुलतानपुर और रायबरेली रूट की ट्रेनों का मिलन होता है। इस कारण उतरेटिया एक छोटा स्टेशन होने के बावजूद जंक्शन है। इस स्टेशन पर केवल पैसेंजर ट्रेनों का ही ठहराव है। रेलवे प्रशासन उतरेटिया स्टेशन के प्लेटफार्मों की ऊंचाई बढ़ाएगा। साथ ही उतरेटिया स्टेशन से बाहर निकलने वाले मार्ग को भी विकसित किया जाएगा। उतरेटिया स्टेशन पर अवध शिल्पग्राम और वृंदावन योजना की ओर का रास्ता जाता है। करीब ही में शहीद पथ भी है।

ऐसे में रेलवे प्रशासन उतरेटिया स्टेशन को विकसित करने की योजना बना रहा है। इस स्टेशन को सेटेलाइट स्टेशन बनाकर एक्सप्रेस ट्रेनों को यहां ठहराव मिल सकता है। इन ट्रेनों को ठहराव मिलने पर वृंदावन योजना, रायबरेली रोड, आशियाना, एसजीपीजीआइ सहित कई इलाकों में रहने वाले यात्रियों को भी राहत मिलेगी। तेलीबाग चौराहा से सार्वजनिक वाहनों की व्यवस्था होने से यात्रियों को उतरेटिया स्टेशन पहुंचने तक आसानी होगी। रेलवे ने इससे पहले लखनऊ सुलतानपुर पैसेंजर को उतरेटिया स्टेशन से संचालित किया गया। वहीं लखनऊ कानपुर मेमू को भी उतरेटिया स्टेशन से चलाया गया था।

Related Articles

Back to top button
Event Services