National

ईरान में संक्रमण की पांचवीं और अब तक की सबसे बड़ी लहर ने पूरे देश में मचा दी तबाही, जानें पूरी दुनिया का हाल

ईरान में संक्रमण की पांचवीं और अब तक की सबसे बड़ी लहर ने पूरे देश में तबाही मचा दी है। देश में वैक्सीन की भी भारी कमी के चलते कोरोना का प्रकोप तेजी से बढ़ गया है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि ईरान के सभी अस्पताल भर गए हैं। हालात यहां तक उत्‍पन्‍न हो गए हैं कि अस्पताल की फर्श और पार्किंग में मरीजों का इलाज करना पड़ा रहा है। बेड की कमी के चलते अस्पताल के बाहर निजी वाहन खड़े कर परिजन अपने मरीजों का इलाज करा रहे हैं। देश में ऑक्सीजन की भारी किल्‍लत के कारण स्थिति और जटिल हो गई है।

देश में एक हफ्ते का लॉकडाउन

ईरान में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए देश में एक हफ्ते का लॉकडाउन लगा दिया गया है। ईरान में एक दिन में मिलने वाले नए मरीजों का आंकड़ा 40 हजार के पार जा चुका है। एक दिन में रिकॉर्ड 600 मौतें हो रही हैं। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 8.30 करोड़ की आबादी वाले ईरान में कोरोना से हर दो मिनट में एक मौत हो रही है। डॉक्टर, नर्स और अन्य मेडिकल स्टाफ अब तक के सबसे बुरे दौर से गुजर रहे हैं। 

ईरान में अब तक 43.90 लाख से ज्यादा मरीज सामने आए

ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के कारण मरीज तेजी से बढ़े हैं। ईरान में अब तक 43.90 लाख से ज्यादा मरीज सामने आ चुके हैं। 97,200 से ज्यादा कोरोना मरीजों की मौत हो चुकी है। पिछले एक हफ्ते हर दिन 39 हजार से 40,800 तक नए मामले मिल रहे हैं, जबकि 37 लाख से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं। तेहरान की वायरस टास्क फोर्स के डिप्टी हेड नादिर तावाकोली ने कहा कि हम यह अंदाजा नहीं लगा सकते हैं कि कोरोना की पांचवीं लहर कितना कहर बरपाएगी।

जापान में सर्वाधिक 20 हजार केस, टूटा रिकार्ड

जापान में 24 घंटों के भीतर कोरोना वायरस के 20,151 नए मरीज सामने आए हैं। जापान में यह 17 महीने का रिकॉर्ड है। देश में सबसे ज्यादा मरीज राजधानी टोक्यो में मिल रहे हैं। यहां एक दिन में मिलने वाले मरीजों का आंकड़ा 5100 के पार कर चुका है। जापान सरकार ने कहा कि मिलने वाले नए मरीजों में 90 फीसद डेल्टा वैरिएंट के हैं। दूसरी तरफ जापान में लैम्डा वैरिएंट का पहला मामला भी सामने आया है। इस वैरिएंट से संक्रमित महिला (30) हाल ही में पेरू से लौटी थी।

 

आस्‍ट्रेलिया में लॉकडाउन 22 अगस्त तक बढ़ा

आस्‍ट्रेलिया में भी कोरोना का कहर जारी है। न्यू साउथ वेल्स में पिछले 24 घंटे मे 466 नए मरीज सामने आए हैं। यहां के प्रीमियर ग्लैडिस बेरेजिक्लियान ने बताया कि कोरोना की चपेट में आने के बाद आज न्यू साउथ वेल्स की हालत खराब हो गई है। उधर, कोरोना के प्रकोप के चलते आस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में लॉकडाउन नियमों को और सख्‍त कर दिया गया है। नियमों के उल्लंघन करने के आरोप में अब तीन लाख रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। यहां लॉकडाउन 22 अगस्त तक बढ़ा कर और सख्त कर दिया गया है।

Related Articles

Back to top button
Event Services