Education

इसरो में 55 पदों पर निकली नियुक्तियां, जाने कैसे करें अप्लाई 

इसरो में एमटेक, पीएचडी क्वालिफाइड युवाओं के लिए भर्ती निकली है। इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) के नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर ( NRSC) ने JRF, RA और रिसर्च साइंटिस्ट के पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसके तहत कुल 55 पदों पर नियुक्तियां होनी हैं। इनमें जूनियर रिसर्च फैलो के 12, रिसर्च साइंटिस्ट के 41 और रिसर्च एसोसिएट के 2 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वे 08 मई, 2022 तक अप्लाई कर दें। अभ्यर्थी एक बात का ध्यान रखें कि इसके बाद कोई एप्लीकेशन फॉर्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे। अब चूंकि आवेदन करने में महज 8 दिन का ही समय बचा है, इसलिए अंतिम समय में होने वाली मुश्किल से बचने के लिए आवेदन कर दें। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को @nrsc.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा।

एजुकेशन क्वालिफिकेशन 

JRF के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को रिमोट सेंसिंग / जीआईएस / रिमोट सेंसिंग और जीआईएस / जियोइनफॉरमैटिक्स / Geomatics / Geospatial Technology / Spatial Information Technology में एमई / एम.टेक होना चाहिए। इसके साथ ही, सिविल इंजीनियरिंग में बी.ई / बी.टेक (या) कृषि में एमएससी होना चाहिए।

रिसर्च साइंटिस्ट के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को रिमोट सेंसिंग / जीआईएस / रिमोट सेंसिंग और जीआईएस / GIS / Geoinformatics / Geomatics / Geospatial Technology / Spatial Information Technology में एमई / एमटेक होना चाहिए।

रिसर्च एसोसिएट के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से बॉटनी/ Ecology/Forestry/ Environmental Sciences / Wild life biology में पीएचडी के साथ संबंधित विषयों में एमएससी और बीएससी हेना चाहिए।

इसरो की ओर से निकाले गए इन पदों पर आवेदन करने से पहले अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे एजुकेशन क्वालिफिकेशन से जुड़ी डिटेल्स को अच्छी तरह से पढ़ लें और उसके बाद ही आवेदन करें, क्योंकि फॉर्म में किसी भी तरह की गलत जानकारी भरने पर आवेदन पत्र रिजेक्ट हो सकता है।

ऐसे होगा सेलेक्शन

इन पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को एनआरएससी उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) आयोजित कर सकता है। सीबीटी में प्राप्त अंकों को अंतिम चयन प्रक्रिया के लिए ध्यान में नहीं रखा जाएगा। अंतिम चयन केवल साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। वहीं सेलेक्शन प्रक्रिया से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services