Biz & Expo

इन चार बैंकों में फिक्स डिपॉजिट पर मिल रहा है शानदार ब्याज, चेक करें पूरी लिस्ट

अगर आप वरिष्ठ नागरिक हैं और Special fixed deposit (FD) में निवेश करते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी जरूरी है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई), एचडीएफसी बैंक और बैंक ऑफ बड़ैदा ने अपनी Special fixed deposit (FD) स्कीम को 30 सितंबर 2021 तक बढ़ा दिया है। जबकि आसीआसीआई बैंक ने सीनियर सिटिजन के लिए गोल्डेन ईयर्स एफडी को 7 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है। गिरती ब्याज दरों के बीच, पिछले साल इन बैंकों ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए 5 साल या उससे अधिक के कार्यकाल के लिए विशेष एफडी योजनाएं पेश की थीं।

जहां नियमित FD योजनाओं में 60 वर्ष से अधिक आयु के जमाकर्ताओं को अतिरिक्त 0.5 प्रतिशत ब्याज का लाभ मिलता है, वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष FD योजनाएं इससे अतिरिक्त ब्याज दर प्रदान करती हैं। ब्याज की अतिरिक्त दर नई खोली गई फिक्स डिपॉजिट के साथ-साथ योजना अवधि के दौरान डिपॉजिट को रिन्यूड करने पर भी उपलब्ध होगी। इसके तहत वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर 0.8 प्रतिशत या उससे अधिक की ब्याज दर मिलेगी। आइये जानते हैं सभी बैंको की योजनाओं के बारे में।

एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट

एसबीआई द्वारा वीकेयर फिक्स डिपॉजिट योजना पर वरिष्ठ नागरिकों को लॉन्ग टर्म एफडी योजना में निवेश पर अतिरिक्त 30 bps (मैजूदा प्रीमियम पर 50bpsसे अधिक) का फायदा मिलेगा। जिसके बाद वरिष्ठ नागरिकों को उनके निवेश पर 6.20 प्रतिशत का ब्याज उपलब्ध होगा।

एचडीएफसी सीनियर सिटीजन केयर एफडी

एचडीएफसी बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए अपनी एफडी योजना का नाम सीनियर सिटीजन केयर एफडी रखा है। इसके तहत निवेशकों को उनके निवेश पर 6.25% ब्याज दर पर रिटर्न का लाभ मिलता है।

आसीआसीआई गोल्डेन ईयर्स एफडी

आईसीआईसीआई बैंक वरिष्ठ नागरिकों द्वारा किए गए निवेश के लिए अधिक ब्याज दर के साथ गोल्डन ईयर्स एफडी योजना की पेशकश कर रहा है। इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को FD निवेश पर सालाना 6.30% ब्याज दर का लाभ प्राप्त होगा।

बैंक ऑफ बड़ौदा स्पेशल एफडी स्कीम

बैंक ऑफ बड़ौदा की स्पेशल एफडी निवेश के तहत यदि वरिष्ठ नागरिकों 5 से 10 वर्षों के लिए एफडी में निवेश करते हैं तो उनको 1 प्रतिशत अधिक ब्याज दर से 6.25 प्रतिशत ब्याज दर का लाभ प्राप्त होगा।

Related Articles

Back to top button
Event Services