Education

इन कृषि नौकरियों से कमा सकते है अच्छा वेतन…

पशु वैज्ञानिक: बीएलएस बताता है कि शीर्ष 10% पशु वैज्ञानिकों ने 2016 में $126,000 से अधिक कमाए। ये वैज्ञानिक विभिन्न खेत जानवरों का अध्ययन करने में विशेषज्ञ हैं और इन जानवरों की गुणवत्ता में सुधार के लिए अपने मालिकों के साथ मिलकर काम करते हैं। उदाहरण के लिए, वे गोमांस मवेशियों में मांस की गुणवत्ता में सुधार करने या डेयरी गायों द्वारा उत्पादित दूध की मात्रा बढ़ाने के तरीकों का अध्ययन कर सकते हैं। इसमें मृत्यु दर और बीमारी को कम करने और इन जानवरों में वृद्धि और विकास को बढ़ावा देने के तरीकों का अध्ययन करना शामिल है। पशु वैज्ञानिकों को कम से कम स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है, लेकिन कुछ डॉक्टर ऑफ वेटरनरी मेडिसिन की डिग्री के बराबर हो सकते हैं।

मृदा और पादप वैज्ञानिक: मृदा और पादप वैज्ञानिक मुख्य रूप से फसल वृद्धि में सुधार के तरीकों का अध्ययन करते हैं। मृदा वैज्ञानिक मिट्टी की संरचना और गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करते हैं और यह विकास को कैसे प्रभावित करता है, जबकि पौधे वैज्ञानिक कीट, रोग, मातम और अन्य कारकों को नियंत्रित करने के नए तरीकों को देखते हैं जो पौधों की वृद्धि को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। मृदा वैज्ञानिक भविष्य में उपयोग के लिए मिट्टी के संरक्षण के तरीके भी विकसित करते हैं और किसी विशेष क्षेत्र के वांछित भूमि उपयोग के लिए समग्र पर्यावरणीय स्वास्थ्य की निगरानी करते हैं। बीएलएस के अनुसार, शीर्ष 10% मिट्टी और पौधों के वैज्ञानिकों ने $ 115,400 से अधिक कमाए। उन्हें, पशु वैज्ञानिकों की तरह, कम से कम स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है, लेकिन कई के पास इस क्षेत्र में अधिक उन्नत डिग्री होती है।

किसान, पशुपालक और अन्य कृषि प्रबंधक: किसानों, पशुपालकों और अन्य कृषि प्रबंधकों को अधिकांश लोगों के विचार से बेहतर भुगतान होने की संभावना है, शीर्ष 10% $ 136,940 से अधिक की कमाई के साथ। ये कार्यकर्ता अपने खेत या खेत की अधिकांश गतिविधियों की देखरेख और समन्वय के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसके लिए उन्हें वित्तीय रिकॉर्ड बनाए रखने, अपने उत्पादों की बिक्री की निगरानी करने, फसलों और/या पशुधन को बढ़ाने, कृषि उपकरणों की मरम्मत या खरीद आदि से संबंधित निर्णय लेने की आवश्यकता होती है। इनमें से अधिकांश प्रबंधक कार्य अनुभव के माध्यम से खेत चलाना सीखते हैं, लेकिन उनके पास आमतौर पर हाई स्कूल डिप्लोमा होता है।

Related Articles

Back to top button
Event Services