Biz & Expo

आप जल्द ही अपनी बीमा पॉलिसियों को डिजिलॉकर में कर सकते हैं स्टोर, जानिए क्या है तरीका

आप जल्द ही सरकार के डिजीलॉकर का उपयोग अपने बीमा पॉलिसी दस्तावेजों को सुरक्षित रखने के लिए कर सकेंगे। बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने कहा है कि बीमा कंपनियों को रिटेल पॉलिसीधारकों को डिजिलॉकर सुविधा के बारे में बताना चाहिए, साथ में यह भी बताना चाहिए कि इसका उपयोग कैसे किया जाए। बीमाकर्ता उस प्रक्रिया के बारे में भी बताएं जिसके द्वारा पॉलिसीधारक अपनी पॉलिसी को डिजिलॉकर में रख सकते हैं।

डिजीलॉकर में नागरिक अपने मोबाइल फोन में सुरक्षित रूप से अपने सभी दस्तावेजों की प्रतियां सहेज सकते हैं, या एक ‘डिजिटल लॉकर ऐप’ है। ऐप को Google / Apple Play / App Store से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

डिजीलॉकर क्या है?

डिजीलॉकर में नागरिक अपने मोबाइल फोन में सुरक्षित रूप से अपने सभी दस्तावेजों की कॉपी रख सकते हैं, डिजीलॉकर एक ऐप’ है। ऐप को Google/Apple Play/ App Store से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

मौजूदा समय में ड्राइविंग लाइसेंस, कार रजिस्ट्रेशन, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, स्कूल और कॉलेज प्रमाणपत्र और सरकार द्वारा जारी किए गए कई अन्य दस्तावेजों को डिजिटल तौर पर सेव किया जा सकता है। सरकार की डिजिलॉकर पहल के तहत, नागरिक अपने प्रमाणपत्र के मूल जारीकर्ताओं से डिजिटल प्रारूप में प्रामाणिक दस्तावेज/प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। भौतिक दस्तावेजों के उपयोग को कम करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा यह सुविधा शुरू की गई है। 

Digilocker बीमा क्षेत्र में कैसे करेगा मदद

IRDAI ने अपने नाते सर्कुलर में कहा कि बीमा क्षेत्र में डिजिलॉकर लागत में कमी को दूर करेगा और ग्राहकों की शिकायतों को दूर करने में मदद करेगा। IRDAI ने यह भी कहा कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना टेक्नोलॉजी मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन में Digilocker टीम Digilocker को अपनाने की सुविधा के लिए आवश्यक तकनीकी मदद करेगी।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services