National

आज गुजरात के मोरबी में पीएम मोदी करेंगे भगवान हनुमान की 108 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण

आज हनुमान जन्मोत्सव है।चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के शुभ अवसर पर हनुमान जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। हनुमान जन्मोत्सव के दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को सुबह 11 बजे वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात के मोरबी में भगवान हनुमान की 108 फीट की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। बता दें कि आज देशभर के हनुमान मंदिरों में सुबह से ही भारी भीड़ देखने को मिल रही है। शहरों में शोभायात्राएं भी आज निकाली जाएंगी, जिसके लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

हनुमानजी चार धाम परियोजना

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, ‘हनुमानजी चार धाम परियोजना के तहत देश भर में चार दिशाओं में स्थापित की जा रही चार मूर्तियों में से यह दूसरी प्रतिमा है।’ पीएमओ ने बताया कि इस मूर्ति को देश के पश्चिमी हिस्‍से में, मोरबी में परम पूज्य बापू केशवानंद जी के आश्रम में स्थापित किया गया है। पीएम कार्यालय ने आगे कहा, ‘हनुमानजी चार धाम प्रोजेक्‍ट के श्रृंखला की पहली मूर्ती उत्तर में हिमाचल प्रदेश के शिमला में 2010 में स्थापित की गई थी, जबकि दक्षिण में रामेश्वरम में तीसरी प्रतिमा पर काम शुरू हो गया है।’ 

आज का शनिवार है बेहद खास

बता दें कि इस वर्ष हनुमान जन्मोत्सव का शुभ दिन 16 अप्रैल, शनिवार को पड़ रहा है। शनिवार होने के कारण इस हनुमान जन्मोत्सव का महत्व कहीं अधिक बढ़ गया है। आपको बता दें कि हिंदू पंचांग के अनुसार, साल में दो बार हनुमान जन्मोत्सव पड़ता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि भगवान हनुमान के जन्म को लेकर थोड़ा सा मतभेद है। रामायण के अनुसार माना जाता है कि पवन पुत्र का जन्म कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को हुआ था। वहीं दूसरे मत के अनुसार माना जाता है कि हनुमान जी का जन्म चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन हुआ था।

Related Articles

Back to top button
Event Services