National

असम में बाढ़ से हुई भारी तबाही, 7 लाख से ज्यादा लोग बाढ़ से हुए प्रभावित,वायुसेना ने संभाला मोर्चा

असम में भारी बारिश और बाढ़ से भारी तबाही देखने को मिल रही है। बाढ़ और भूस्खलन की दोहरी मार लोग झेल रहे हैं। बाढ़ की स्थिति में कुछ खास सुधार नहीं हो रहा है। बाढ़ के कारण फसलें बर्बाद हो रही हैं। असम के 34 जिलों में से 22 जिलें गंभीर रूप से बाढ़ग्रस्त हैं। नागांव ज़िले के दिफालू गांव में किसान अपने बाढ़ग्रस्त खेतों में धान की फसल काट रहे हैं। एक किसान का कहना है, ‘हमने अपनी फसल का एक बड़ा हिस्सा खो दिया है और जो कुछ बचा है उसे बचाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं ताकि हमें अपने परिवार के लिए कुछ मिल सके।’

बाढ़ की चपेट में 22  जिले

इस बीच, राज्य के 34 में से 22 जिलों में 7.19 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। एएसडीएमए की विज्ञप्ति में 22 जिलों के 2,095 गांवों के 1,41,050 बच्चों सहित कुल 7,19,425 लोग प्रभावित हुए हैं। इसने कहा कि आपदा प्रतिक्रिया बलों और स्वयंसेवकों की मदद से कुल 26,489 फंसे हुए लोगों को निकाला गया है। सभी प्रभावित क्षेत्रों में कुल 624 राहत शिविर और 729 राहत वितरण केंद्र खोले गए हैं। कुल 1,32,717 लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं। 1,30,596.12 हेक्टेयर से अधिक फसल प्रभावित हुई है।

अर्धसैनिक बल, एसडीआरएफ तैनात

राहत और बचाव कार्य के लिए सेना, असम राइफल्स, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ), भारतीय सेना, नागरिक सुरक्षा, अर्धसैनिक बल, भारतीय वायु सेना, जिला प्रशासन के साथ,  अग्निशमन और आपातकालीन सेवाओं, जिला प्रशासन की मदद कर रहे हैं। प्रभावित क्षेत्रों से लोगों की सुरक्षित निकासी में मदद कर रहे हैं ।

वायुसेना ने संभाला मोर्चा

असम में बाढ़ के जारी कहर को देखते हुए वायुसेना ने मोर्चा संभाल लिया है। वायुसेना के जवान राहत और बचाव कार्य में जुटे हुए हैं। वह बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के साथ ही बचाव दल और राहत सामग्री को बाढ़ के कारण कटे हुए क्षेत्रों में भी पहुंचा रहे हैं। एएसडीएमए की विज्ञप्ति के अनुसार, भारतीय वायु सेना की मदद से अब तक 25 मीट्रिक टन आवश्यक वस्तुओं को एयरड्रॉप किया जा चुका है। (आईएएफ) दीमा हसाओ में। इसमें कहा गया है कि 20 नावों के साथ एनडीआरएफ की चार टीमों को कछार, होजई, नगांव और दीमा-हास में तैनात किया गया है। 

एनईएसएसी/इसरो के विशेषज्ञों की एक टीम पहले से ही दीमा हसाओ में ड्रोन और उपग्रह डेटा का उपयोग करके आपदा के बाद की आवश्यकता के आकलन के बारे में बाद में सूचित करने के लिए तेजी से नुकसान का आकलन कर रही है।

असम सरकार ने प्रभावित लोगों को दी आर्थिक मदद 

असम सरकार ने प्रभावित लोगों को राहत जारी करने के लिए कछार और दीमा हसाओ जिलों में से प्रत्येक को अतिरिक्त 2 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। होजई जिले ने बाढ़ प्रभावित लोगों को नि:शुल्क राहत प्रदान करने के लिए 3 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बजट जारी किया है।

इस बीच, दीमा-हसाओ के भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अधिकारियों ने बताया कि जटिंगा से रेटज़ावल गांव तक सड़क संपर्क अस्थायी रूप से बहाल कर दिया गया था।

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के अनुसार, सोमवार को असम में बाढ़ के कारण छह और लोगों की मौत हो गई, जिससे कुल मरने वालों की संख्या 24 हो गई। छह नई मौतों में से चार नागांव से और एक-एक होजई और कछार जिलों से सामने आई हैं। 24 मौतों में से 19 बाढ़ में और पांच अलग-अलग जिलों में भूस्खलन में मारे गए।

Related Articles

Back to top button
Event Services