Sports

अश्विन ने मोहाली टेस्ट में रचा इतिहास,टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बने

भारत के स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने द ग्रेट कपिल देव के टेस्ट क्रिकेट में 434 विकेटों के रिकार्ड को पीछे छोड़ दिया है। मोहाली टेस्ट से पहले अश्विन के नाम 430 विकेट थे और वे कपिल देव के 434 विकेटों से 4 विकेट पीछे थे। इस मैच की पहली पारी में अश्विन ने दो विकेट जबकि दूसरी पारी में 3 विकेट (खबर लिखे जाने तक) लेकर ये रिकार्ड बनाया। अश्विन ने 435वें विकेट के रूप में श्रीलंका के असलांका को आउट किया। कपिल देव ने 131 मैचों में 434 विकेट लिए थे जबकि अश्विन ने महज 85वें टेस्ट मैच में ये कामयाबी अपने नाम दर्ज की। 

अश्विन अब भारत की तरफ से टेस्ट मैचों में विकटों के मामले में अनिल कुंबले के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। कुंबले के टेस्ट मैचों में 619 विकेट हैं। हालांकि टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में अब अश्विन ओवरआल 9वें नंबर पर पहुंच गए हैं। अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में 31 बार 5 विकेट जबकि 7 बार 10 विकेट लिया है। वनडे में अश्विन ने 113 मैचों में भारत के लिए 151 विकेट जबकि टी20 में 51 मैचों में 61 विकेट लिए हैं।

अश्विन को इस उपलब्धि पर सचिन तेंदुलकर ने शुभकामनाएं दी है। सचिन ने ट्विट कर कहा कि कपिल पाजी को पीछे छोड़ना अपने आप में एक लैंडमार्क है। टेस्ट मैच में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में नंबर वन पर श्रीलंका के गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन जबकि दूसरे और तीसरे नंबर पर शेन वार्न और जेम्स एंडरसन हैं। चौथे नंबर पर भारतीय गेंदबाज अनिल कुंबले का कब्जा है।

बल्ले से भी अश्विन का धमाल

इस मैच में अश्विन ने बैट से भी कमाल किया है। पहली पारी में अश्विन ने 61 रनों की शानदार पारी खेली थी और अब गेंदबाजी में 5 विकेट झटक चुके हैं। अश्विन का ये सफर यहीं नहीं रुकने वाला है। 12 मार्च को बेंगलुरु टेस्ट जोकि डे-नाइट होने वाला है। उस टेस्ट में अश्विन के पास दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज डेल स्टेन के 439 विकेटों के रिकार्ड को पीछे छोड़ने का मौका होगा।

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button
Event Services