Life Style

अश्वगंधा की तासीर क्या होती है और किन लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए, आइए एक्सपर्ट से जानें –

अश्वगंधा खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। खासकर पुरुषों की आम समस्याओं को दूर करने में इसका सेवन बहुत लाभकारी माना जाता है। यह शरीर में फुर्ती लाता है, स्टैमिना बढ़ाता है और शरीर को एनर्जेटिक बनाता है। शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करने के लिए अश्वगंधा को एक प्रभावी आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है। लेकिन अक्सर लोगों के मन में यह सवाल आता है, कि क्या सभी के लिए अश्वगंधा समान रूप से फायदेमंद होता है? क्या इसके सेवन से कुछ नुकसान भी हो सकते है? इसके अलावा लोग अश्वगंधा की तासीर ठंडी होती है या गर्म, इसको लेकर भी काफी कंफ्यूज रहते हैं।  इन सवालों के जवाब जानने और बेहतर जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

अश्वगंधा की तासीर गर्म होती या ठंडी-

डायटीशियन गरिमा के अनुसार अश्वगंधा की तासीर गर्म होती है। इसलिए हमेशा यह सलाह दी जाती है कि आप आप अश्वगंधा का सेवन दूध में मिलाकर या चीनी के साथ करें। इससे इसकी तासीर को बैलेंस करने में मदद मिलती है। साथ ही यह भी सलाह दी जाती है कि गर्मियों इसका सेवन सीमित मात्रा में और डॉक्टर की सलाह पर करें। तासीर में गर्म होने के कारण यह कुछ लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। इसके अलावा कुछ स्वास्थ्य स्थितियों में अश्वगंधा के सेवन से परहेज करने की सलाह दी जाती है। यहां नीचे कुछ स्थितियां बताई गई हैं।

अश्वगंधा किन लोगों को नहीं खाना चाहिए-

डायटीशियन गरिमा के अनुसार कुछ शारीरिक समस्याओं में आपको अश्वगंधा का सेवन करने से पहले हमेशा डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए, नहीं तो इससे आपकी मौजूदा स्थिति बदतर हो सकती है या कई दुष्प्रभाव भी देखने को मिल सकते हैं जैसे…

  • गर्भवती महिलाएं
  • स्तनपान कराने वाली महिलाएं
  • थायराइड रोगी
  • अगर किसी व्यक्ति की हाल ही में कोई सर्जरी हुई है या  कुछ ही दिनों में होने वाली है
  • अगर आप किसी ऑटोइम्यून बीमारी से पीड़ित हैं ( इनमें वो स्थितियां आती हैं, जिनमें आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली ही कोशिकाओं और टिश्यू को नुकसान पहुंचाती है।

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

अगर आप भी इस तरह की समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो ऐसे में किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श करें। जिससे कि आप भविष्य में किसी भी तरह के नुकसान से बच सकते हैं। इसके अलावा अगर अश्वगंधा को डाइट में शामिल करने का प्लान बना रहे हैं तो खुद से सेवन न करें, पहले डॉक्टर से इसकी सही मात्रा और सेवन का तरीका जान लें।

Related Articles

Back to top button
Event Services