Jyotish

अमेरिका के फैसलों को लेकर बुरी तरह से भड़का चीन, जानें क्यों

अमेरिकी कांग्रेस की अध्‍यक्ष नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद अब अमेरिका ने अपने एक प्रतिनिधिमंडल को ताइवान के दौरे पर भेजा है। अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की इस यात्रा के बीच चीन ने बड़ा कदम उठाया है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, चीन की सेना ने कहा कि उसने ताइपे में अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल के आगमन के एक दिन बाद सोमवार को ताइवान के आसपास के जल और हवाई क्षेत्र में सैन्य अभ्यास किया है।

दो दिवसीय दौरे पर पहुंचा अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल

बता दें कि पांच सदस्यीय टीम का नेतृत्व सेन एड मार्के कर रहे हैं। अमेरिकी कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल रविवार को ताइपे में दो दिवसीय यात्रा पर पहुंचा है। इस दो दिवसीय दौरे पर अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ताइवान के वरिष्ठ नेताओं के साथ मुलाकात कर अमेरिका-ताइवान संबंध, क्षेत्रीय सुरक्षा, व्यापार, निवेश और अन्य मुद्दों पर चर्चा करेगा।

नैंसी पेलोसी के दौरे के बाद भड़का चीन

दरअसल, अमेरिकी सांसदों का एक नया प्रतिनिधिमंडल ताइवान के दौरे पर पहुंचा है। इससे पहले अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की स्व-शासित द्वीप की यात्रा के बाद चीन काफी नाराज हो गया था। इस दौरान चीन ने ताइवान जलडमरूमध्य में बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया था। वहीं, ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने कहा कि 30 चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) युद्धक विमानों और पांच जहाजों को सोमवार को ताइवान जलडमरूमध्य में देखा गया है।

कई देशों के संपर्क में है ताइवान

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, चीन की सेना ने पिछले बुधवार को कहा था कि उसने सैन्य अभ्यासों को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। इससे पहले ताइवान सरकार ने रविवार को कहा था कि वह अमेरिका, जापान और भारत सहित अन्य समान विचार वाले देश के साथ संपर्क बनाए हुए है और अपनी आत्म रक्षा के लिए सैन्य क्षमताओं को लगातार बढ़ा रहा है, जिससे ताइवान की सुरक्षा की जा सके।

Related Articles

Back to top button
Event Services