Jyotish

अमेरिका और जापान के बीच जल्द ही सुरक्षा समिति की होगी बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा…

अमेरिका और जापान के बीच जल्द ही सुरक्षा समिति की बैठक होने वाली है। इसमें चीनी आक्रामकता व इंडो-पैसिफिक में सुरक्षा चुनौतियों पर चर्चा होगी। पेंटागन ने मंगलवार को बताया कि 2023 यूएस-जापान सुरक्षा सलाहकार समिति की बैठक दोनों देशों के विदेश और रक्षा मंत्रियों के सह-अध्यक्षता में की जाएगी।

पेंटागन के प्रेस सचिव जनरल पैट राइडर ने बताया कि अमेरिका व जापान के नेता इंडो-पैसिफिक और दुनिया भर में 21वीं सदी की चुनौतियों से निपटने को लेकर आधुनिक गठबंधन के उनके साझा दृष्टिकोण पर बात करेंगे।

अमेरिका का कट्टर सहयोगी है जापान

बता दें कि तमाम मुद्दों को लेकर अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन अपने जापानी समकक्षों रक्षा मंत्री हमादा यासुकाजू और विदेश मंत्री हयाशी योशिमासा के साथ मुलाकात करेंगे।

राइडर ने आगे कहा कि जापान जैसे देश एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक की सुरक्षा व क्षेत्र में शांति को लेकर अमेरिका के साथ पहले से ही काम कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि जापान उनके कट्टर सहयोगियों में से एक है। इसके साथ, यूएस-जापानी गठबंधन इंडो-प्रशांत सुरक्षा की आधारशिला है। वहीं, अमेरिका और जापान के बीच 12 जनवरी को पांचवें इंडो-पैसिफिक बिजनेस फोरम (आईपीएफबी) की बैठक होगी।

इन मुद्दों पर होगी चर्चा

इससे पहले व्हाइट हाउस ने 4 जनवरी को कहा था कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 13 जनवरी को व्हाइट हाउस में जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ उत्तर कोरिया, यूक्रेन, ताइवान के साथ चीन के तनाव और ‘स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत’ पर चर्चा करेंगे।

व्हाइट हाउस ने कहा, ‘दोनों नेता सामूहिक विनाश के अवैध हथियारों और कोरिया लोकतांत्रिक जनवादी गणराज्य के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों, यूक्रेन के खिलाफ रूस के क्रूर युद्ध, और ताइवान जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता बनाए रखने सहित कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे।’

Related Articles

Back to top button
Event Services