GovernmentUttarakhand

अब विधायक निधि बढ़कर हुई 5 करोड़, पढ़ें मंदिरों समेत धामी कैबिनेट के 5 बड़े फैसले

गैरसैंण में आज सीएम पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक हुई. जिसमें में कई प्रस्तावों पर चर्चा की गई। वहीं, बैठक में विधायकों की विधायक निधि बढ़ाने के लिए भी एक प्रस्ताव पास किया गया है.

गैरसैंण: उत्तराखंड में धामी कैबिनेट ने कई बड़े फैसले लिए गए है. ये कैबिनेट बैठक गैरसैंण में हुई. जहां धामी कैबिनेट ने बैठक में विधायक निधि कोष को बढ़ा दिया गया है. वहीं, अब से विधायकों को 5 करोड़ रुपए मिलेंगे.साथ ही महिला मंदल दलों को मिलने वाली रकम बढ़ाने पर भी कैबिनेट की परमिशन मिल गई है.जो कि पहले 25 लाख थी, हालांकि, अब से 40 लाख रुपए साल की होगी. इसके साथ ही कैबिनेट की बैठक में मंदिरों के सौंदर्यीकरण के लिए 25 लाख रुपए की जगह अब से 50 लाख रुपए सालाना दिए जाएंगे.

उत्तराखंड सरकार के बजट के पहले सीएम धामी ने कैबिनेट की मीटिंग की, जिसमें विधायकों को बड़ा तोहफा मिला है. जहां सूबे के विधायकों की निधि पहले 3.75 करोड़ रुपये थी, जिसे अब से बढ़ाकर 5 करोड़ रुपए कर दिया गया है. हालांकि, अब विधायक इस निधि रकम से अपने विधानसभा क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा विकास करा पाएंगे. इसके साथ ही प्रदेश की नई सौर ऊर्जा नीति को मंजूरी मिली.

राज्य आंदोलनकारियों को मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण

जानकारी के अनुसार, धामी कैबिनेट की बैठक में आज राज्य आंदोनकारियों को नौकरी में 10% आरक्षण का बड़ा फैसला लिया गया. जहां पर आंदोलनकारियों को नौकरी में 10 प्रतिशत का लाभ साल 2011 से नहीं मिल पा रहा था. इस दौरान उस बिल को पास कराने की मंजूरी के लिए राजभवन भेजा गया था, मगर, कुछ आपत्ति होने के बाद उसे वापस लौटा दिया गया. इसके अलावा कांग्रेस के विधायक विधानसभा भवन के मुख्य गेट के सामने प्रदर्शन कर नारेबाजी की.

मंदिरों के सौंदर्यीकरण के लिए मिलेंगे अब से 50लाख

इसके साथ ही प्रदेश के धार्मिक स्थलों के सौंदर्यीकरण के लिए दी जा रही धनराशि में भी बढ़ोत्तरी की गई है. जिसके तहत अब से मंदिरों के सौंदर्यीकरण के लिए 50 लाख रुपए देने का प्रस्ताव पास किया गया. इसके लिए पहले सालाना 40 लाख रुपए दिए जाते थे.

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services