Health

अब ब्लैकहेड्स हटाना हुआ और भी आसान बस करें संतरे का उपयोग

संतरा, जो विटामिन सी से भरपूर होता है. इसके फायदे तो होते ही हैं साथ ही इसके छिलके भी फायदे होते हैं. जी हाँ, आप कुछ फायदे जानते ही होंगे इसके छिलके के. फलों के साथ-साथ उनके छिलकों में भी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, यह तो आप जानते ही होंगे. संतरे के छिलकों का प्रयोग भी आपने शायद फेसपैक बनाने में किया होगा. लेकिन इसके अलावा हम कुछ और फायदे आपको बताने जा रहे हैं जिन्हें आप यूज़ कर सकते हैं. 

1 संतरे का छिलका न केवल त्वचा के लिए फायदेमंद है बल्कि बालों के लिए भी किसी औषधि से कम नहीं है. ये रूसी दूर करने में बहुत ही कारगर है. साथ ही अगर आपके बाल बहुत अधिक गिर रहे हैं और अपनी चमक खो चुके हैं तो भी संतरे का छिलका इस्तेमाल किया जा सकता है.

2 संतरे के छिलके को सुखाकर इसे नहाने के पानी में डाल दें. यह बेहतरीन बाथ ऑयल का काम करता है. इससे त्वचा की नमीं बरकरार रहती है.

3 संतरे के छिलके का पाउडर एक प्राकृतिक एक्स्फ़ोल्इटे एजेंट होने के कारण यह आपकी त्वचा से गंदगी और मृत कोशिकाओं को दूर करता है. यह ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड के गठन को रोकने में मदद करता है. इससे डेड स्किन साफ होती है और ब्लैकहेड्स तथा व्हाइटहेड्स भी निकलते हैं.

4 संतरे के छिलके के पाउडर में कुछ मात्रा दही की मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से ड्राई पोर्स खुल जाते हैं और साथ ही ब्लैक हेड्स भी साफ हो जाते हैं.

5 संतरे का छिलका कांस्टिपेशन की समस्या से छुटकारा दिलाता है. इसके पाउडर की फांकी लेने से गैस व उल्टियां शांत होती हैं. चीन में हजारों सालों से संतरे के छिलके का सेवन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है.

Related Articles

Back to top button
Event Services