Health

अपनी लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव, कंट्रोल रहेगा यूरिक एसिड

लोगों में यूरिक एसिड की समस्या काफी बढ़ रही है. गाउट काफी हद तक गठिया के जैसा होता है. ये समस्या तब बढ़ती है जब ब्लड में यूरिक एसिड लेवल हाई हो जाता है. यूरिक एसिड बढ़ने पर पैरों, उंगलियों और जोड़ों में क्रिस्टल बनता है, जिससे दर्द और सूजन की समस्या होने लगती है. यूरिक एसिड बढ़ने पर आपको अपनी डाइट पर भी बहुत ध्यान देने की जरूरत है. कई बार लोग डाइट को इग्नोर कर देते हैं. हालांकि आप बढ़े हुए यूरिक एसिड को काफी हद तक डाइट और लाइफस्टाइल से कंट्रोल कर सकते हैं. यूरिक एसिड को कम करने से गाउट का खतरा कम हो जाता है. जानते हैं यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए आपको लाइफस्टाइल में क्या बदलाव करने चाहिए. 
यूरिक एसिड को ऐसे कंट्रोल करें

1- वजन कम रखें- यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आपको वजन कम रखना बहुत जरूरी है. हेल्दी बॉडी वेट से गाउट फ्लेरेस के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है. वजन बढ़ने से गाउट का खतरा बढ़ जाता है. वजन बढ़ने से मेटाबोलिक सिंड्रोम का खतरा बढ़ जाता है. जिससे हार्ट, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है.

2- शुगर वाले ड्रिंक और शराब से बचें- यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए शराब और मीठे ड्रिंक्स कम पीएं. सोडा, कोल्डड्रिंक जैसे मीठे रस से गाउट का जोखिम बढ़ जाता है. इनमें कैलोरी ज्यादा होती है. जिससे वजन बढ़ने और चयापचय की समस्या हो सकती है.

3- विटामिन सी भरपूर लें- यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए विटामिन सी से भरपूर भोजन खाना चाहिए. इससे गाउट का खतरा कम हो जाता है. रिसर्च में पाया गया है कि विटामिन सी से ब्लड में यूरिक एसिड का लेवल कम होता है. 

4- लो-प्यूरीन फूड्स खाएं- सबसे पहले आपको हाई प्यूरीन कंटेंट वाले फूड्स की जगह कम प्यूरीन वाला फूड खाना चाहिए. इससे आप यूरिक एसिड के स्तर को कम कर सकते हैं. आपको खाने में कम वसा वाले डेयरी प्रोडक्ट जैसे- पीनट बटर और नट्स, फल और सब्जियां, कॉफी, साबुत अनाज, चावल, और आलू खाने में शामिल करना चाहिए.

Related Articles

Back to top button
Event Services